Jobs

UP Police Constable Bharti 2022:- यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती अब 26000 की बजाय 35000 पदों पर होगी भर्ती

Picsart 22 12 17 15 41 55 889 scaled
Written by Ravi Singh

UP Police Constable Bharti 2022:- यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती अब 26000 की बजाय 35000 पदों पर होगी भर्ती

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UP Police Constable Bharti 2022: यूपी पुलिस व पीएसी PAC में कांस्टेबल और अग्निशमन विभाग में फायरमैन के 35757 पदों पर नए साल में होने वाली भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड नए सिरे से परीक्षा केंद्र Pariksha Kendra बनाएगा। पूर्व के अनुभवों को देखते हुए पूरी तरह फुलप्रूफ परीक्षा कराने के मकसद से केंद्रों का निर्धारण किया जाएगा। इन पदों पर भर्ती का विज्ञापन notification अगले साल जनवरी या फरवरी January – February में जारी होने की संभावना है। परीक्षा के लिए कार्यदायी संस्था के चयन की प्रक्रिया चल रही है। कार्यदायी संस्था का चयन होने के बाद अभ्यर्थियों से आनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे। इस भर्ती में नागरिक पुलिस में कांस्टेबलpoliceconstable  के 26200, पीएसी में कांस्टेबल के 8500 और फायरमैन के 1057 पदों को शामिल किया गया है।

 

Picsart 22 12 17 15 41 55 889 scaled

बोर्ड ने पिछली परीक्षाओं में बनाए गए online exam ऑनलाइन परीक्षा केंद्रों में हुई गड़बड़ियों के आधार पर पुनर्मूल्यांकन शुरू किया है। नकल में चिह्नित किए गए परीक्षा केंद्रों को बोर्ड board पहले ही ब्लैकलिस्ट कर चुका है। अब भावी परीक्षाओं के लिए फुलप्रूफ इंतजाम बनाने की शुरू की तैयारी शुरू की गई है। बोर्ड द्वारा दर्ज कराए गए मुकदमें के आधार पर दर्जनों अभ्यर्थी और परीक्षा केंद्र संचालक गिरफ्तार करके जेल भी भेजे गए थे। परीक्षा में नकल के लिए किसी भी तरह की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल रोकने के संबंध में विशेषज्ञों से भी सलाह ली जा रही है।

 

पिछली बार बोर्ड ने इलेक्ट्रानिक डिवाइस का प्रयोग कर परीक्षा में सफल हुए अभ्यर्थियों को अभ्यर्थियों को एक सॉफ्टवेयर के माध्यम से चिह्नित किया था। बोर्ड के तकनीकी विशेषज्ञों ने साफ्टवेयर के माध्यम से ऐसे अभ्यर्थियों को आसानी से चिह्नित कर लिया, जिन्होंने एक नियमित अंतराल पर प्रश्नों के उत्तर नहीं दिए थे। शैक्षिक अभिलेखों की जांच के दौरान जब ऐसे अभ्यर्थियों से पूछताछ की गई तो नकल के उनके तरीके का खुलासा हुआ।

 

यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड इस बार कांस्टेबल रिकूटमेंट में 18 से 22 साल के 12वीं पास अभ्यर्थियों का हिस्सा लेने की अनुमति दे सकता है। राज्य में आखिरी बार कॉस्टेबल के पदों पर भर्ती वर्ष 2018 में निकली थी इसलिए इस भर्ती में काफी संख्या में अभ्यर्थी हिस्सा ले सकते हैं। यानी बंपर आवेदन आने की उम्मीद है। स्वयं भर्ती बोर्ड ने परीक्षा में करीब 20 लाख उम्मीदवारों के बैठने की उम्मीद जताई है।

 

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा ओएमआर शीट पर ऑफलाइन

 

मोड़ से होगी। पानी परीक्षा कंप्यूटर मोड (सीबीटी) टाइम नहीं

 

होगी। ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न होंगे और ओएमआर शीट पर गोलों

 

को भरना होगा।

 

पिछले वर्ष के नोटिफिकेशन के माना जा सकता है कि इन पदों कि लिए 12वीं पास (इंटर पास की योग्यता मांगी जाएगी। आयु सीमा 18 वर्ष से 22 वर्ष रखी जा सकती है। एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को आयु में 5-5 वर्ष की छूट दी जाएगी।

 

 

यूपी पुलिस कांस्टेबल एग्जाम पैटर्न परीक्षा में जनरल नॉलेज, जनरल हिंदी, साइंस, न्यूमेरिकल मॅटल

 

एबिलिटी, मेंटल एप्टीट्यूड आईक्यू और रीजनिंग एबिलिटी विषयों

 

से आएंगे जो ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे। लिखित परीक्षा

 

सीसीटीवी में होगी और इसकी वीडियो कवरेज भी होगी।

About the author

Ravi Singh

Leave a Comment

WhatsApp Group Join