Primary Ka Master

पांच से आठ किमी के दायरे में स्थित शिक्षण संस्थानों के साथ परिषदीय विद्यालयों को जोड़ा जाएगा, संसाधन होंगे साझा

Screenshot 20220818 060230 13
Written by Ravi Singh

पांच से आठ किमी के दायरे में स्थित शिक्षण संस्थानों के साथ परिषदीय विद्यालयों को जोड़ा जाएगा, संसाधन होंगे साझा

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लखनऊ : प्रदेश में अब निजी विश्वविद्यालय, विद्यालय या मान्यता प्राप्त संस्थान अपने पास के सरकारी प्राइमरी व जूनियर स्कूलों को गोद लेंगे।राष्ट्रीय शिक्षा नीति के ट्विवनिंग के सिद्धांत का पालन करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव दीपक कुमार ने गुरुवार को आदेश जारी कर दिया है। इसके तहत 5 से 8 किमी के दायरे में स्थित सरकारी प्राइमरी या जूनियर स्कूलों के साथ ट्यूनिंग की जाएगी।

Screenshot 20220818 060230 13

इस योजना के तहत दोनों संस्थानों के प्रधानाचार्य, प्रधानाध्यापक और शिक्षक विचार विमर्श कर रणनीति तय करेंगे और ट्यूनिंग (युग्मन) करेंगे और पीयर या ग्रुप लर्निंग के लिए वातावरण तैयार करने के लिए कार्ययोजना तैयार की जाएगी। इससे एक लर्निंग हब बनेगा जिसके माध्यम से दानों संस्थाओं के संसाधनों तक सभी विद्यार्थियों की पहुंच बन पाएगी।

 

 

ये साझेदारी एक तरह से दो संस्थानों के बीच मेंटरशिप कार्यक्रम की तरह होगी और जिस संस्थान के पास बेहतर संसाधन होंगे। वह दूसरे के साथ साझा करेगा। इसमें पुस्तकालय, खेल का मैदान, आईटी संसाधन, टीएलएम, सांस्कृति व खेल की गतिविधियों के संयुक्त भ्रमण या आयोजन किया जाएगा। परिषदीय स्कूल निजी या एडेड स्कूल, कॉलेज या विवि से शिक्षण संबंधी सहयोग ले सकेंगे। दोनों स्कूलों या संस्थानों के विद्यार्थी व शिक्षक महीने में एक बार मिलेंगे और विद्यालय के भ्रमण में दो घंटे का ठहराव अनिवार्य होगा।

 

पेयरिंग करने बाद इसकी मैपिंग विद्यांजलि पोर्टल पर की इसकी मॉनिटरिंग के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कमेटी बनाई जाएगी। इस योजना के तहत निजी विवि, उच्च शिक्षण संस्थानों या फिर निजी संस्थानों द्वारा सरकारी स्कूलों को सहयोगात्मक पर्यवेक्षण, टीएलएम का सृजन, ग्रेड अनुरूप वीडियो का निर्माण, विज्ञान से संबंधित प्रोजेक्ट, किताबें, स्मार्ट क्लासेस, एक्सपोजर विजिट के लिए संसाधन आदि में सहयोग करना होगा।

Read More

👇👇

👉 Weather update in Up  इस जिले में 3 दिन तक बंद रहेंगे 12वीं तक की स्कूल, डीएम ने जारी किया आदेश

👉 PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान योजना आपके खाते में 12वीं किस्त के पैसे, अभी चेक करें

👉 इस जनपद मे 06 अक्टूबर 2022 को परिषदीय स्कूलो मे रहेगा अवकाश, देखे आप

 

About the author

Ravi Singh

Leave a Comment

WhatsApp Group Join