Insurance

Life insurance policy , रिटायरमेंट के बाद पैसे की नो टेंशन,एलआईसी LIC ने पेश की शानदार पॉलिसी, जानें पूरी जानकारी

1665895293927
Written by Ravi Singh

Life insurance policy  : रिटायरमेंट के बाद पैसे की नो टेंशन! एलआईसी LIC ने पेश की शानदार पॉलिसी, जानें पूरी जानकारी

अगर आप अपने बुढ़ापे को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो ये पोस्ट आपके लिए ही है. भारतीय जीवन बीमा निगम आपके लिए एक बेहतरीन योजना पेश किया है, जिसमें निवेश कर आप बुढ़ापे को खर्चे को आसानी से मेंटेन कर सकते हैं.भारतीय जीवन बीमा निगम ने एक नई और शानदार पॉलिसी (LIC Policy) जीवन शांति पॉलिसी (New Jeevan Shanti Policy) की शुरुआत की है. इस पॉलिसी में आपको एक बार निवेश करने पर जीवन भर गारंटी के साथ पेंशन मिलेगी. इससे आप अपने रिटायरमेंट (LIC Life Insurance) के बाद के खर्च को आसानी से पूरा कर सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जीवन शांति पॉलिसी LIC के पुराने प्लान जीवन अक्षय प्लान जैसा ही है. जीवन शांति पॉलिसी में आपके पास दो Option होते हैं. पहला है इमीडिएट एन्युटी और दूसरा है डेफ्फर्ड एन्युटी. यह एक सिंगल प्रीमियम प्लान है. पहले यानी इमीडिएट एन्युटी के तहत पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ही पेंशन की सुविधा मिल जाती है. वहीं, दूसरी यानी डेफ्फर्ड एन्युटी के विकल्प में पॉलिसी लेने के 5,10,15 या 20 साल बाद पेंशन की सुविधा मिलती है. सबसे बड़ी बात कि आप चाहें तो अपनी पेंशन तुरंत शुरू भी करा सकते हैं.

ऐसे बनेगी पेंशन (How Much Pension Will Be Received)

इस योजना के तहत पेंशन की रकम निश्चित नहीं है. आपके निवेश, उम्र और डिफरमेंट पीरियड के अनुसार आपकी पेंशन मिलेगी. निवेश और पेंशन शुरू होने के बीच की अवधि जितनी ज्यादा होगी या उम्र जितनी ज्यादा होगी, आपको पेंशन उतनी ही मिलेगी. एलआईसी आपके निवेश पर बन रहे फीसदी के हिसाब से पेंशन देती है.

किसे मिलेगा फायदा (People Of This Age Can Take Benefits)

LIC की इस योजना को कम से कम 30 वर्ष और अधिकतम 85 वर्ष तक के व्यक्ति ले सकते हैं. इसके अलावा जीवन शांति प्लान में लोन, पेंशन शुpरू होने के 1 साल बाद और इसे सरेंडर, पेंशन शुरू होने के 3 महीने बाद किया जा सकता है. दोनों विकल्पों के लिए पॉलिसी को लेते समय सालाना दरों की गारंटी दी जाएगी. योजना के तहत विभिन्न वार्षिकी विकल्प और वार्षिकी भुगतान के मोड उपलब्ध है. लेकिन इस पॉलिसी को लेने से पहले ध्यान रखें कि एक बार चुने गए विकल्प को बदला नहीं जा सकता है. इस योजना को ऑफलाइन और साथ ही ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है।

Read more 

👉 India Post Office Bharti 2022: डाक विभाग के 98,083 से अधिक पदों पर निकली भर्ती जल्दी करें आवेदन

👉 Post office scheme 2022:- डाकघर की इस स्कीम में एक बार पैसा लगाने के बाद घर बैठे होगी कमाई, ब्याज इतना कि बैंक भी हो जाते हैं फेल

👉 Gold ,Silver Price today 2022:- सोने चांदी के भाव में बड़ी गिरावट ,चांदी 2,120 रुपये टूटकर 60 हजार के भी नीचे आया, 

About the author

Ravi Singh

Leave a Comment

WhatsApp Group Join