Primary Ka Master

Transfer News:- पांच वर्ष से कम सेवा में भी हो सकता है तबादला, सचिव बेसिक शिक्षा परिषद को आपसी सहमति से निर्णय का आदेश

1664666170840
Written by Ravi Singh

Transfer News:- पांच वर्ष से कम सेवा में भी हो सकता है तबादला, सचिव बेसिक शिक्षा परिषद को आपसी सहमति से निर्णय का आदेश

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने आपसी सहमति के आधार पर सहायक अध्यापकों का एक से दूसरे जिले में स्थानांतरण करने के मामले में सचिव बेसिक शिक्षा परिषद को निर्णय लेने का निर्देश दिया है। कोर्ट ने कहा कि आपसी सहमति के आधार पर स्थानांतरण के संबंध में कोई नीति न होने के बावजूद सचिव बेसिक शिक्षा परिषद याचियों की परेशानियों को ध्यान में रखते हुए उनके स्थानांतरण पर उचित आदेश करें।

1664666170840

यह आदेश न्यायमूर्ति आशुतोष श्रीवास्तव ने कुलभूषण मिश्र व एक अन्य की याचिका पर दिया है। मूल रूप से प्रयागराज के निवासी याची की नियुक्ति कौशाम्बी के नेवादा ब्लाक में सहायक अध्यापक पद पर है जबकि दूसरे याची मूल रूप से फतेहपुर के हैं और उनकी नियुक्ति सहायक अध्यापक के रूप में प्रयागराज के धनुपुर ब्लाक में है। उन्होंने आपसी सहमति के आधार पर एक-दूसरे के स्थान पर स्थानांतरण करने की मांग की थी। एक याची का कहना था कि उसके नाना व मां बहुत ही बूढ़े हैं। उनकी देखभाल करने वाला कोई नहीं है। साथ ही याची के बच्चे भी प्रयागराज में ही पढ़ते हैं।दूसरे याची का कहना था कि वह मूलरूप से फतेहपुर का रहने वाला है। उसके भी मां-बाप वृद्ध हैं और वह उनकी इकलौती संतान है। उन्होंने आपसी सहमति (म्यूच्यूअल) के आधार पर स्थानांतरण के लिए अर्जी दी थी। बेसिक शिक्षा परिषद के अधिवक्ता का कहना था कि म्यूच्यूअल ट्रांसफर को लेकर सरकार ने अभी कोई नीति नहीं बनाई है। इसके जवाब में याचियों के अधिवक्ता का कहना था कि विशेष परिस्थितियों में पांच वर्ष की सेवा पूरी किए बिना भी पुरुष अध्यापकों का अंतर्जनपदीय स्थानांतरण किया जा सकता है। कोर्ट ने इस तर्क को स्वीकार करते हुए सचिव बेसिक शिक्षा परिषद को याचियों के मामले में सभी परिस्थितियों को देखते हुए नियमानुसार निर्णय लेने का निर्देश दिया है।

Read More 

👉 निपुण भारत मिशन’ के अंतर्गत दीक्षा एप के माध्यम से शिक्षक-प्रशिक्षण कार्यक्रम के Course- 28, 29 & 30 लिंक जारी, Join कर पूर्ण करें अपना प्रशिक्षण

👉 यूपी में सपा नेता मुलायम सिंह यादव के निधन पर 3 दिन का राजकीय शोक की घोषणा

👉 मौसम साफ नहीं हुआ तो बढ़ सकती है स्कूलों की छुट्टीया,अभी कल तक बंद है स्कूल

👉 CRPF Recruitment 2022: सीआरपीएफ (CRPF) में निकली बंपर भर्ती आठवीं पास कर सकते हैं, जल्दी करें आवेदन

 

 

 

About the author

Ravi Singh

Leave a Comment

WhatsApp Group Join