Primary Ka Master

CTET Exam 2022: आवेदन करने के लिए रहें तैयार, जानें सीटीईटी में कौन से खास नियम होंगे लागू ,कितनी होगी निगेटिव मार्किंग

1664282256854
Written by Ravi Singh

CTET Exam 2022: आवेदन करने के लिए रहें तैयार, जानें सीटीईटी में कौन से खास नियम होंगे लागू ,कितनी होगी निगेटिव मार्किंग

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा Exam (CTET) 2022 का शिक्षक teacher बनने का सपना देख रहे अभ्यर्थी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

 

दरअसल CBSE नेकुछ समय पहले यह सूचना information दी थी कि अगले CTET का आयोजन दिसंबर 2022 में किया जाएगा। हालांकि आयोग ने अभी तक इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करने की तारीखों का ऐलान नहीं किया है। इसलिए अभ्यर्थी बेसब्री से CTET 2022 के लिए नोटिफिकेशन notification जारी होने और आवेदन प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। वहीं विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स media reports के मुताबिक CTET 2022 के लिए सितंबर के आखिरमें या अक्टूबर महीने mahine की शुरुआत में नोटिफिकेशन notification जारी किया जा सकता है।

 

अभ्यर्थियों को नोटिफिकेशन notification तथा इस परीक्षा से जुड़े अपडेट्स के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए। वहीं अगर आप भी इस शिक्षक Teacher पात्रता परीक्षा Exam में शामिल होने जा रहे हैं तो परीक्षा Exam से पहले इसकी बेहतर एवं पक्की तैयारी के लिए आप सफलता डॉट कॉम द्वारा शुरू किए गए खास CTET Ebook – Download Now की सहायता ले सकते हैं। इस कोर्स की सहायता से आप घर बैठे एक्सपर्ट फैकल्टीज के मार्गदर्शन में CTET की कम्पलीट तैयारी कर सकते हैं।

 

CTET 2022 के लिए दिसंबर में होने वाली परीक्षा Exam में नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था लागू की जा सकती है। दरअसल पिछली बार 16 दिसंबर 2021 से 21 जनवरी 2022 के बीच कई शिफ्ट्स में आयोजित की गईCTET 2021 में नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था लागू की गई थी। CTET 2021 के आयोजन से कुछ दिन पहले CBSE ने एक नोटिस notice जारी करते हुए बताया था कि अलग अलग शिफ्ट्स में प्रश्नों का डिफिकल्टीलेवल अलग होने पर इस परीक्षा में निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था भी अपनाई जा सकती है। इसके बाद 16 दिसंबर से 21 जनवरी के बीच आयोजित हुई परीक्षा Exam में नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था लागू की गई थी। इसलिए यह उम्मीद जताई जा रही है कि अगर इस बार भी यह परीक्षा एक से अधिक शिफ्ट में होती है तो इसमें भी नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था लागू की जा सकती है।

 

क्या CTET में गलत प्रश्नों का जवाब देने पर कटेंगे मार्क्स 

 

CTET 2022 में हिस्सा लेने जा रहे अभ्यर्थी इस बात को लेकर चिंतित हैं कि क्या ऑनलाइन मोड online mode में आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा में प्रश्नों का गलत उतर देने पर उनके मार्क्स कटेंगे। हालांकि अभ्यर्थियों को इस संबंध में ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। दरअसल पिछले साल ऑनलाइन मोड online mode में ही आयोजित की गई CTET में नेगेटिव मार्किंग नहीं थी। इसलिए यह उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल भी CTET में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। गौरतलब है कि CTET के प्रत्येक पेपर में 150 अंको के 150 प्रश्न पूछे जाते हैं।

 

Read more 

 

Primary Ka Master:- बेसिक शिक्षा में नई स्क्रीनिंग कमेटी बनी,महानिदेशक स्कूल शिक्षा

Up Cabinet:- यूपी कैबिनेट की अहम बैठक आज

अध्यापक और छात्रा के शव पेड़ पर लटके मिले, घर से थे फरार

शिक्षक की पिटाई से घायल छात्र की सैफई में मौत, परिजनों में मचा कोहराम

बाबू घूस लेते गिरफ्तार, प्रमोशन की फाइल बढ़ाने को 10 हजार रुपये मांगी थी घूस

About the author

Ravi Singh

Leave a Comment

WhatsApp Group Join