Jobs

CTET 2022! सीटीईटी में आवेदन करने के लिए रहें तैयार, जानें – किन बातों पर निर्भर करता है सफलता का प्रतिशत

Ctet
Written by Ravi Singh

CTET 2022! सीटीईटी में आवेदन करने के लिए रहें तैयार, जानें – किन बातों पर निर्भर करता है सफलता का प्रतिशत

देशभर में शिक्षक Teacher बनने की चाह रखने वाले अभ्यर्थियों के बीच केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) बेहद ही ज्यादा लोकप्रिय है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा Exam का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी khushkhabri है।CBSE द्वारा हाल ही में जारी किए गए एक नोटिस notice के मुताबिक CTET 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया 31 अक्तूबर October 2022 से शुरू होगी। इस नोटिस notice के मुताबिक CTET 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया 24 नवंबर 2022 को समाप्त होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ctet

और इसके लिए परीक्षा Exam दिसंबर 2022 से जनवरी 2023 के बीच आयोजित होगी। CTET 2022 के पेपर एक या पेपर दो में से किसी एक पेपर में शामिल होने के लिए जनरल/ओबीसी श्रेणी के अभ्यर्थियों को 1000 और एससी/एसटी तथा दिव्यांग अभ्यर्थियों को 500 रुपये का शुल्क देना होगा। जबकि दोनों पेपर में शामिल होने केलिए जनरल/ओबीसी श्रेणी के अभ्यर्थियों को 1200 और एससी/एसटी तथा दिव्यांग अभ्यर्थियों को 600 रुपये का शुल्क देना होगा।इस परीक्षा Exam में लाखों lakho अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे, लेकिन आपको अभ्यर्थियों की संख्या को लेकर चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। दरअसल इस परीक्षा Exam में अभ्यर्थियों students के बीच आपस मे कोई प्रतिस्पर्धा नहीं होती है और 60 प्रतिशत से ऊपर स्कोर करने वाले सभी अभ्यर्थी सफल माने जाते हैं और उन्हें प्रमाणपत्र documents जारी किया जाता है। इसलिए CTET में अभ्यर्थियों के सफलता का प्रतिशत इसमें हिस्सा लेने जा रहे अभ्यर्थियों के ज्ञान के स्तर और प्रश्नों के लेवल के ऊपर निर्भर करता है।

कितने फीसदी अभ्यर्थी होते हैं सफल

CTET में हिस्सा लेने के लिए हर साल लाखों lakho की संख्या में अभ्यर्थी आवेदन करते हैं, लेकिन इसमें सफल होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या ज्यादा नहीं है। दरअसल पिछले साल दिसंबर में आयोजित हुई CTET 2021 के पेपर 1 में 29.78 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने और पेपर 2 में 17.21 फीसदी अभ्यर्थियों ने सफलता हासिल की थी। जबकि इससे भी पहले जनवरी 2021 में आयोजित हुई CTET के पेपर 1 में 33.25 फीसदी अभ्यर्थियों ने और पेपर 2 में 21.68 फीसदी अभ्यर्थियों ने सफलता हासिल की थी।

Posts office scheme 2022:- पोस्ट ऑफिस Post office की छोटी बचत योजनाओं yojna में निवेश करके बेहतर रिटर्न return प्राप्त कर सकते हैं

UP Lekhpal 2022: एक लेखपाल को कितनी मिलती है सैलरी और कितना करना होता है कार्य,आइए जानें

निपुण भारत मिशन’ के अंतर्गत दीक्षा एप के माध्यम से शिक्षक-प्रशिक्षण कार्यक्रम के Course- 34 35 & 36 लिंक जारी, Join कर पूर्ण करें अपना प्रशिक्षण

CTET 2022: लिंक हुआ एक्टिव, जल्दी करे आवेदन ,CTET DECEMBER 2022

About the author

Ravi Singh

Leave a Comment

WhatsApp Group Join