Primary Ka Master

Primary Teacher recruitment: प्राइमरी शिक्षकों के 51 हजार पदों पर भर्ती जल्द

1667865987595
Written by Ravi Singh

Primary Teacher recruitment: प्राइमरी शिक्षकों के 51 हजार पदों पर भर्ती जल्द

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी की तालाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए रोजगार का सुनहरा अवसर है। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद (BSA) जल्द ही शिक्षक के 51 हजार से अधिक पदों पर भर्ती निकालने वाला है।

 

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से राजकीय व माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की रिक्तियों पर भर्ती की जाएगी। शिक्षा परिषद के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि, हाल ही में सीएम योगी ने शासन से रिक्त पदों का ब्योरा (UP Government Teacher Vacancy) लिया है। विभागीय सूत्रों के अनुसार फिलहाल बेसिक शिक्षा विभाग में 51 हजार पद रिक्त हैं। इसके अलावा राजकीय विद्यालयों में शिक्षक के 7 हजार 471 पद खाली हैं। वहीं प्रवक्ता के 2215 और सहायक अध्यापक के 5 हजार 256 पद रिक्त हैं। उम्मीद की जा रही है कि, लोकसभा चुनाव से पहले इन पदों पर चयन प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। हालांकि इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

 

सीएम योगी ने साल 2017 में शिक्षकों के खाली पदों पर भर्ती के आदेश दिए थे। वहीं पिछले 5 साल के कार्यकाल में योगी सरकार ने शिक्षक के करीब 1 लाख 20 हजार रिक्तियों पर भर्ती की थी। जिसमें माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के 44 हजार पद शामिल हैं। जबकि पिछली सरकारों ने साल 2003 से 2017 के बीच केवल 33 हजार शिक्षकों की भर्ती की थी। बता दें शिक्षक के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा क्वालीफाई करना होगा। हालांकि अभी इससे संबंधित कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। अधिसूचना जारी होते ही आपको यहां सबसे पहले सूचित कर दिया जाएगा।

 

विधानसभा चुनाव से पहले भी प्रदेश सरकार ने लिया था ब्योरा

 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, विधानसभा चुनाव से पहले भी योगी सरकार ने शिक्षा परिषद से शिक्षक के रिक्त पदों का ब्योरा लिया था। इसके बाद से लगातार कयास लगाया जा रहा था, कि जल्द ही शिक्षक के पदों पर तैनाती है सकती है। हालांकि अब अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म होने वाला है। बेसिक शिक्षा परिषद किसी भी वक्त नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। यहां आप आवदेन प्रक्रिया, शैक्षणिक योग्यता व चयन प्रक्रिया से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 

UP Government Teacher eligibility, शैक्षणिक योग्यता

 

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों की भर्ती के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक में उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अलावा बी.एड, डीएलएड या फिर बीटीसी में कोई डिप्लोमा या डिग्री होनी चाहिए। साथ ही यूपीटीईटी में उत्तीर्ण होना चाहिए। वहीं आयु सीमा की बात करें तो, यहां आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की जाएगी। हालांकि एज रिलेक्सेशन के आधार पर उम्मीदवारों को छूट दिया जाएगा।

 

कैसे करें आवेदन

 

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduparishad.gov.in पर जाएं।

होमपेज पर जाकर UP Basic Shiksha Parishad Recruitment 2022 लिंक पर क्लिक करें।

नोटिफिकेशन जारी होते ही लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा।

यहां अपना रजिस्ट्रेशन करें, पंजीकरण संख्या व पासवर्ड आपके स्क्रीन पर आ जाएगा।

अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म पूरा भरें, मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें।

आवेदन फॉर्म का भुगतान कर सबमिट पर क्लिक करें।

आपका आवेदन फॉर्म स्वीकार कर लिया जाएगा।

नीचे प्रिंट पर क्लिक कर भविष्य में संदर्भों के लिए एक प्रिंट आउट निकाल लें।

चयन प्रक्रिया

यहां उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा व एकेडमिक मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन का इंतजार करें।

About the author

Ravi Singh

Leave a Comment

WhatsApp Group Join