Primary Ka Master

परिषदीय स्कूलों में प्रधानों की दबंगई से शिक्षक हो रहे परेशान, मांग रहे ट्रांसफर

Screenshot 20221127 052911
Written by Ravi Singh

परिषदीय स्कूलों में प्रधानों की दबंगई से शिक्षक हो रहे परेशान, मांग रहे ट्रांसफर

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

बरेली, बेसिक शिक्षा विभाग के लगभग दर्जनभर शिक्षक अपने प्रधान और प्रधान पति की दबंगई से परेशान हैं। यह शिक्षक बीएसए से शिकायत कर ट्रांसफर की मांग तक कर चुके हैं। हालांकि उनकी शिकायतों के बाद भी प्रधानों पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।

 

Screenshot 20221127 052911

बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में प्रधान का प्रभाव किसी से छुपा नहीं है। प्रधान स्कूलों के संचालन में पूरा दखल रखते हैं। इसके लिए उन्हें शासन ने अधिकार भी दिया है मगर कई जगह इन अधिकारों का दुरुपयोग हो रहा है। कुछ प्रधानों ने खेल का सामान अपने घर पर ले जाकर रख लिया है वहीं कुछ प्रधान तो सिलेंडर ही उठा कर ले गए हैं।

 

हेडमास्टर और शिक्षक जब सामान वापस मांगते हैं तो उनसे बदसलूकी की जाती है। आरोप है कि प्रधान स्कूल में होने वाले हर काम में कमीशन मांगते हैं।

 

प्रधान की दबंगई की शिक्षक लगातार शिकायत कर रहे हैं मगर कहीं भी कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। इनमें सबसे ज्यादा केस भुता, बिथरी और बहेड़ी में हैं।

 

 

डीपीआरओ को कार्रवाई करने के लिए लिखा पत्र

इस बारे में बीएसए विनय कुमार ने बताया कि कुछ स्कूलों से प्रधानों के दुर्व्यवहार की शिकायत आई थी। उसकी जांच कराई गई। डीपीआरओ को पत्र भेज कर आवश्यक कार्यवाही के लिए कहा गया है। शिक्षकों का ट्रांसफर स्थानांतरण नीति के अंतर्गत होते हैं। उसके अनुसार ही ट्रांसफर होंगे।

About the author

Ravi Singh

Leave a Comment

WhatsApp Group Join