Petrol diesel price today

LPG Cylinder: घरेलू गैस सिलेंडर को लेकर हुआ बड़ा बदलाव, देशभर के ग्राहकों के लिए राहत !

Screenshot 20221117 125300
Written by Ravi Singh

LPG Cylinder: घरेलू गैस सिलेंडर को लेकर हुआ बड़ा बदलाव, देशभर के ग्राहकों के लिए राहत !

(LPG Gas Cylinder) का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। जल्द ही देशभर में क्यूआर कोड (QR Code) वाले एलपीजी गैस सिलेंडर मिलने लगेंगे। दरअसल, सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल (Indian Oil) ने एलपीजी सिलेंडरों LPG CYLINDER के लिए यूनिट कोड-बेस्ड ट्रैक और ट्रेस पहल शुरू की है। इसकी जानकारी आज बुधवार को केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Screenshot 20221117 125300

20,000 QR कोड एलपीजी सिलेंडर हुए जारी वर्ल्ड एलपीजी वीक 2022 (World LPG Week 2022) के अवसर पर हरदीप सिंह पुरी (Hardeep singh puri) ने बताया कि सभी 14.2 किलोग्राम के घरेलू गैस सिलेंडरों पर क्यूआर कोड का एक स्पेशल  SPACIAL लेबल लगाया जा रहा है। यूनिट कोड-बेस्ड ट्रैक code-based track के तहत पहले फेज में क्यूआर QR कोड के साथ एम्बेडेड 20,000 एलपीजी सिलेंडर जारी किए गए। बता दें कि यह एक प्रकार का बारकोड है, जिसे डिजिटल Degital device डिवाइस द्वारा रीड किया जा सकता है। पुरी ने कहा कि अगले तीन महीनों में सभी 14.2 किलोग्राम kg के घरेलू एलपीजी सिलेंडर पर क्यूआर कोड लग जाएगा।

 

ग्राहकों को होगा फायदा

 

आपको बता दें कि QR कोड लगाने के पीछे सरकार का उद्देश्य गैस की चोरी रोकना और सुरक्षा प्रदान करना है। ग्राहक क्यूआर कोड के जरिए सिलेंडर चोरी होने पर उसे आसानी से ट्रैक कर सकेंगे। साथ ही सिलेंडर की क्वालिटी का ऑडिट कर सकेंगे । इस कोड के जरिए ग्राहकों को सिलेंडर से जुड़ी सभी जानकारी मिनटों में मिल जाएंगी।

About the author

Ravi Singh

Leave a Comment

WhatsApp Group Join