Insurance

LIC new policy: एक बार दें प्रीमियम, फिर हर साल पाएं 52,000 रु

1666967533363
Written by Ravi Singh

LIC new policy: एक बार दें प्रीमियम, फिर हर साल पाएं 52,000 रु

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

LIC Saral Jeevan Plan: नौकरी करने वाले ज्यादातर लोग रिटायरमेंट के बाद के जीवन को लेकर चितिंत रहते हैं। सरकार के नए नियम के अनुसार अब रिटायरमेंट के बाद कर्मचारियों को पेंशन की सुविधा नहीं है। अब कर्मचारियों को खुद निवेश करके पेंशन की व्यवस्था करनी होती है। एलआईसी ने नौकरी वाले लोगों की इसी समस्या को दूर करने के लिए एक पेंशन प्लान पेश किया है। एलआईसी की इस पेंशन प्लान का नाम एलआईसी जीवन सरल पेंशन प्लान है।

1666967533363

40 से 80 वर्ष की उम्र तक कर सकते हैं निवेश

Life Insurance Carporation Of India की जीवन सरल पेंशन प्लान में निवेशक के पास प्रीमियम में धनराशि चुनने का ऑप्शन होता है। इस निवेश प्लान में निवेश 40 से 80 साल की उम्र तर निवेश कर सकते हैं।

 

रेगुलर मिलेगी इनकम

ज्यादातर नौकरी वाले लोग इस तरह के निवेश की तलाश में रहते हैं जिससे रिटायरमेंट के बाद रेगुलर इनकम होती रहे। एलआईसी की अधिकारिक बेवसाइट के अनुसार एलाआईसी जीवन सरल योजना भारतीय बामा नियामक के नियमों के अनुसार तैयार किया गया है। इस योजना में निवेशक को एक बार एकमुश्त पैसा जमा करना होता है। जिसके बाद निवेशक को एक उम्र के बाद रेगुलर इनकम होती है। यह पेंशन के तौर पर रेगुलर इनकम के लिए शुरू की गई योजना है।ऑनलाइन कर सकते हैं निवेश

एलआईसी के मुताबिक सरल जीवन योजना को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो माध्यम से खरीद सकते हैं। आप योजना को एलआईसी की अधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in के माध्यम ऑनलाइन खरीद सकते हैं। एलआईसी के अनुसार यह पेंशन स्कीम किसी एक व्यक्ति से ही जुडेगी।

 

 

 

कितना मिलेगा पेंशन

LIC सरल जीवन योजना में पेंशन की तर्ज पर रेगुलर इनकम मिलती है। निवेशक इस योजना की मदद से 12 हजार रुपए महीने की पेंशन कमा सकते हैं। पॉलिसी होल्डर के पास यह विकल्प होता है कि वह मंथली, छमाही, तिमाही और सलाना आधार पर पेंशन पाने का विकल्प चुन सकते हैं।

10 लाख रुपए जमा करने पर मिलेगी पेंशन

इस पॉलिसी की खास बात यह है कि अगर व्यक्ति इसमें निवेश करता है तो तत्काल प्रभाव से पेंशन जारी हो जाती है। अगर कोई व्यक्ति 10 लाख रुपए निवेश करता है तो उसे 52500 रुपए की सालाना पेंशन मिलती है। एलआईसी के अनुसार पॉलिसी खरीदने वाले को अपनी मेडिकल डिटेल के साथ एड्रेस प्रूफ और केवाईसी के डॉक्यूमेंट जारी करने होंगे। पॉलिसीधारक का मेडिकल टेस्ट भी किया जाएगा।

 

 

 

 

About the author

Ravi Singh

Leave a Comment

WhatsApp Group Join