Sarkari yojana

Up government bonus: दिवाली से पहले बोनस देने की तैयारी, मंहगाई भत्ता बाद में, योगी सरकार

Screenshot 20220928 055322
Written by Ravi Singh

Up government: दिवाली से पहले बोनस देने की तैयारी, मंहगाई भत्ता बाद में, योगी सरकार

लखनऊ : योगी सरकार दीपावली से पहले राज्य कर्मचारियों को वोनस देगी। माना जा रहा है कि 20 अक्टूबर से पहले इसका आदेश जारी हो सकता है। प्रदेश के 10 लाख से अधिक अराजपत्रित कर्मचारियों को वोनस का लाभ मिलेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राज्य कर्मचारियों को वढ़े महंगाई भत्ते के लिए अभी इंतजार करना पड़ सकता है। केंद्र ने महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी कर 34% की जगह 38% की दर से भुगतान का ऐलान किया है। वढ़े महंगाई भत्ते का लाभ जुलाई से मिलेगा। केंद्र की तर्ज पर राज्य सरकार दिवाली के वाद महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर सकती है।

Screenshot 20220928 055322

राज्यकर्मियों को दिवाली से पहले डीए और बोनस, केंद्र की घोषणा के बाद यूपी में भी वित्त विभाग प्रस्ताव तैयार कर रहा

लखनऊ । केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार फीसदी वृद्धि की केंद्र सरकार की घोषणा के साथ ही राज्य कर्मियों को भी डीए बढ़ोतरी का लाभ जल्द मिलने की उम्मीदें बढ़ गई हैं। माना जा रहा है। कि प्रदेश सरकार दीपावली से पहले बोनस के साथ बढ़ी दर से डीए देने का आदेश जारी कर देगी। यदि सरकार बढ़े डीए का लाभ दीपावली से पहले देना चाहेगी तो उसे अक्तूबर का वेतन दीपावली यानी 24 अक्तूबर से पहले देने का आदेश करना पड़ेगा।

इसी के साथ यदि केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बोनस की घोषणा कर दी तो राज्य कर्मियों को भी बढ़े हुए डीए के साथ बोनस का तोहफा मिल सकता है। केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता जो अब तक 34 फीसदी की दर से दिया जा रहा था, उसमें चार फीसदी वृद्धि करते हुए 38 फीसदी की दर से दिए जाने का आदेश बुधवार को जारी कर किया गया था। इस वृद्धि का लाभ जुलाई 2022 से मिलना है।

केंद्र सरकार की घोषणा के साथ ही यूपी में भी वित्त विभाग ने डीए में चार फीसदी वृद्धि से संबंधित प्रस्ताव तैयार करना शुरू कर दिया है, ताकि जैसे ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ डीए के संबंध में प्रस्ताव मांगें तो फाइल तत्काल प्रस्तुत की जा सके। राज्य सरकार यदि बढ़े हुए महंगाई भत्ते / महंगाई राहत का लाभ दीपावली से पहले देना चाहेगी तो उसे अक्तूबर का वेतन समय से पहले देने का आदेश जारी करना पड़ेगा, क्योंकि सितंबर का वेतन जिसका भुगतान अक्तूबर में होना है, उससे संबंधित बिल तैयार कर आगे बढ़ाए जा चुके हैं।

डीए वृद्धि से करीब 1000 करोड़ रुपये सालाना आएगा भारः बताया जाता है कि डीए व डीआर वृद्धि पर राज्य सरकार के खजाने पर करीब 1000 करोड़ रुपये सालाना का अतिरिक्त भार आएगा। करीब 10 लाख राज्यकर्मी, 8 लाख शिक्षकों के साथ ही 12 लाख पेंशनरों को डीए / डीआर वृद्धि का लाभ मिलेगा।

कोरोना वर्ष 2020 में भी बोनस देकर दिखाया था बड़ा दिलः मुख्यमंत्री ने 2020 में दीपावली से पहले 14.82 लाख राज्यकर्मियों को बोनस देकर बड़ा दिल दिखाया था। कोरोना महामारी और आर्थिक दिक्कतों को देखते हुए उस समय माना जा रहा था कि सरकार शायद बोनस देने का जोखिम न लें, लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पांच नवंबर 2020 को दीपावली से पहले बोनस के भुगतान का ऐलान कर दिया था। पिछले वर्ष 2021 में भी सरकार ने 28 अक्तूबर को दीपावली से पहले बोनस देने का आदेश जारी कर दिया था। बोनस की अधिकतम सीमा 7000 रुपये रखी गई थी।

बेहतर हुई है वित्तीय स्थिति

दीपावली से पहले महंगाई भत्ता / महंगाई राहत के साथ ही बोनस की उम्मीद इसलिए भी की जा रही है क्योंकि इस वित्तीय वर्ष में अब तक पिछले वर्ष के मुकाबले राजस्व संग्रह की स्थिति काफी बेहतर है। सितंबर माह में वित्त मंत्री ने बताया था कि अगस्त 2022 में अगस्त 2021 के मुकाबले 935 करोड़ रुपये अधिक राजस्व मिला है। अगस्त महीने में राज्य के कर व करेत्तर राजस्व से 13024 करोड़ मिले थे।

उम्मीद बढ़ी

दूसरी तरफ प्रदेश के अराजपत्रित कर्मचारियों की नजरें राज्य सरकार द्वारा पूर्व के वर्षों की तरह दीपावली से पूर्व बोनस देने की घोषणा पर लगी हैं। बताया जाता है कि केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बोनस की घोषणा होने के बाद राज्य सरकार भी इस पर विचार करेगी।

भंडारण निगम ने दिया 20-20 हजार फेस्टिवल एडवांस

उ.प्र. राज्य भंडारण निगम ने अपने सभी कर्मचारियों को त्योहारी सीजन देखते हुए 20-20 हजार रुपये फेस्टिवल एडवांस दिया है। इस धनराशि की किस्तों पर कर्मचारियों व अधिकारियों से कोई ब्याज नहीं लिया जाएगा। निगम के प्रबंध निदेशक श्रीकांत गोस्वामी ने बताया है कि जाएगी।

दीपावली पर निगम के कर्मचारी परिवार की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकें इसलिए सभी को 20-20 हजार रुपये दिए गए हैं। इसकी अदायगी कर्मचारी छह किस्तों में कर सकेंगे। उन्होंने बताया है कि दीपावली से पहले बोनस देने की घोषणा भी कर दी

About the author

Ravi Singh

Leave a Comment

WhatsApp Group Join