Basic Shiksha News

Basic shiksha news:- निरीक्षण में अनुपस्थित अध्यापिकाओं का वेतन रोका

Screenshot 20221127 045149
Written by Ravi Singh

Basic shiksha news:- निरीक्षण में अनुपस्थित अध्यापिकाओं का वेतन रोका

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

गाजीपुर। बेसिक शिक्षा अधिकारी ने शिक्षा क्षेत्र सदर एवं करंडा के विभिन्न विद्यालयों का शनिवार को आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान अनुपस्थित अध्यापिकाओं निरीक्षण तिथि का एक दिन का वेतन रोक दिया।

बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमंत राव ने बताया कि उच्च प्राथमिक विद्यालय महाराजगंज के निरीक्षण में कुल नामांकित 238 के सापेक्ष 179 छात्र उपस्थित पाए गए। विद्यालय परिसर में साफ-सफाई का अभाव था शिक्षण संदर्शिका का प्रयोग कक्षा शिक्षण में नहीं पाया गया। इसके संबंध में प्रधानाध्यापक से स्पष्टीकरण मांगा गया।

Screenshot 20221127 045149

वहीं उच्च प्राथमिक विद्यालय लालनपुर के निरीक्षण के दौरान कुल कार्यरत चार में से दो अध्यापक अनुपस्थित थे। एक सहायक अध्यापिका उपस्थिति रजिस्टर पर हस्ताक्षर बनाकर अनुपस्थित पाई गई। वहीं एक अन्य सहायक अध्यापिका बिना किसी सूचना के अनुपस्थित थीं दोनों का अनुपस्थित दिवस का वेतन अग्रिम आदेश तक रोकते हुए मांगा गया है।

उच्च प्राथमिक विद्यालय मुड़वल में के निरीक्षण के दौरान एक सहायक अध्यापक अनुपस्थित पाए गए जो निरीक्षण के दौरान हो विद्यालय में उपस्थित हुए। पूछने पर बताया कि नामांकन एवं उपस्थिति बढ़ाने के लिए अभिभावकों से संपर्क करने गए थे। बीएसए ने उन्हें चेतावनी देते हुए

कहा कि शिक्षण अवधि के बाद ही संपर्क करें। वहीं विद्यालय में अधिकतम छात्र बिना यूनिफार्म में थे।

छात्रों की उपस्थिति न्यून पाई गई। इस संबंध में स्पष्टीकरण मांगा गया। प्राथमिक विद्यालय बहादीपुर के निरीक्षण के दौरान मध्यावकाश के बाद कुछ छात्र विद्यालय भवन की छत पर चढ़ रहे थे। इस संबंध में विद्यालय के सभी स्टाफ से स्पष्टीकरण मांगा।

बीएसए हेमंत राव ने बताया कि उच्च प्राथमिक विद्यालय अगस्ता के निरीक्षण के दौरान विद्यालय परिसर में साफ-सफाई का अभाव था। शिक्षण संदर्शिका का प्रयोग कक्षा शिक्षण में नहीं होता पाया गया एवं मध्यावकाश के बाद छात्र इधर-उधर घूमते पाए गए। इस संबंध में विद्यालय के सभी शिक्षकों से स्पष्टीकरण मांगा।

About the author

Ravi Singh

Leave a Comment

WhatsApp Group Join