यदि आप रखते हैं 1 से अधिक बैंक अकाउंट, तो पढ़ लें ये महत्वपूर्ण खबर, वरना हो सकता है भारी नुकसान

यदि आप रखते हैं 1 से अधिक बैंक अकाउंट, तो पढ़ लें ये महत्वपूर्ण खबर, वरना हो सकता है भारी नुकसान

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बैंकों के सख्त नियम हर किसी को अपना शिकार बना लेते हैं। वैसे तो बैंकिंग के नियम सभी को पता होते हैं, लेकिन कुछ नियमों के चलते काफी जेब पर नुकसान पड़ता है। डिजिटल युग में हर को एक से अधिक बैंक में अपने अकाउंट खुलवाता है। लेकिन इसके पीछे आपको कितना नुकसान हो सकता है, इस बात का किसी का अंदाजा नहीं होगा। एक से अधिक बैंक खाते होने की स्थिति में खातेदार को काफी नुकसान झेलना पड़ता है।

Screenshot 20220928 055322

एक से ज्यादा बैंक में अकाउंट खोलने का फायदा यह भी है, क्या आपको उन बैंकों का डेबिट कार्ड मिल जाता है.जिससे आप कभी भी बैंक एटीएम से पैसे निकाल सकते है.साथ ही ट्रांजैक्शन चार्ज का भी कोई लेना देना नहीं होता.

 

एक से ज्यादा अकाउंट खुलवाने पर फायदे ही नहीं नुकसान भी उतना ही है. सोच समझ कर अकाउंट खुलवाए.

 

 

 

धोखाधड़ी

 

यदि एक से ज्यादा अकाउंट को सही तरीके से मेंटेन नहीं कर पाए. तो कई निष्क्रिय पड़े रहते है. ऐसे में खाताधारक का पैन कार्ड या कोई आईडी चुरा कर धोखाधड़ी भी कर सकता है.

 

 

 

ITR भरने में परेशानी

 

अकाउंट में अगर कोई व्यक्ति ज्यादा पैसे रखता है तो उसको अपने आईटीआर भरना होता है. और जानकारी देनी होती है.ऐसे में हर खाते की डिटेल याद रखना मुश्किल है.और अपने सभी अकाउंट को अपडेट कराना भी मुश्किल है. ऐसे में आईटी रिटर्न की डिटेल में गड़बड़ी हो जाती है.

 

 

 

चार्ज चुकाना

 

अकाउंट में खाता खोलने पर मिनिमम बैलेंस डाले रखना होता है. SMS चार्ज, ATM चार्ज चेक बुक फीस ऐसे कई चार्ज चुकाने होते है.यदि आप ज्यादा अकाउंट खुलवते है, तो आपका हर साल का खर्चा बढ़ जाता है.

 

पासवर्ड

 

एक से ज्यादा अकाउंट खुलवा कर डेबिट कार्ड के पासवर्ड को याद रखना मुश्किल है.कई लोग यूजर आईडी और पासवर्ड भूल जाते है.और उन्हे कई परेशानियां उठानी पड़ती है.

Read more 

👉 निपुण भारत मिशन के अंतर्गत दीक्षा एप के माध्यम से शिक्षक-प्रशिक्षण कार्यक्रम के Course- 25, 26 & 27 लिंक जारी, Join कर पूर्ण करें अपना प्रशिक्षण

👉 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की सेवा समाप्ति की संस्तुति

👉 Weather update:-  इन राज्यों में वापसी कर रहा है मॉनसून, होगी भारी बारिश

 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join