Primary Ka Master

Winter vacation 2023: सरकार का आया बड़ा फैसला, 1 जनवरी से इतने दिन तक बन्द रहेंगे सभी स्कूल

Picsart 22 12 21 19 12 38 111 scaled
Written by Ravi Singh

Winter vacation 2023: सरकार का आया बड़ा फैसला, 1 जनवरी से इतने दिन तक बन्द रहेंगे सभी स्कूल

चीन की हालात को देखते हुए आशंका जताई जा रही है कि भारत india में एक बार फिर भयंकर तबाही catastrophic disaster  आ सकती है। वहीं दूसरी ओर उत्तर भारत से आने वाली सर्द cold हवाओं के चलते शीतलहर cold wave और कड़ाके की ठंड पड़ रही है। कड़ाके की ठंड और कोहरे के चलते जन जीवन अस्तव्यस्त हो गया है। हालात को देखते हुए कई राज्यों में स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Picsart 22 12 21 19 12 38 111 scaled

कड़ाके की ठंड को देखते हुए दिल्ली सरकार Delhi Government के सभी स्कूल शीतकालीन अवकाश के लिए 1 से 15 जनवरी तक बंद रखने का निर्देश जारी किया है। शिक्षा निदेशालय ने गुरुवार को एक सर्कुलर जारी किया। इधर, शीत लहर के बीच लखनऊ में कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूलों का समय 31 दिसंबर तक सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक बदल दिया गया है।वहीं, मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख डॉ कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि अगले दो दिनों में राजधानी में घना कोहरा छाने के आसार हैं। दृश्यता करीब 100 मीटर रहेगा। अगले 2-3 दिनों तक तापमान 6 से 7 डिग्री के बीच बना रहेगा। इसके साथ ही दिल्ली एयरपोर्ट ने भी अपडेट शेयर किया है। कहा कि फ्लाइट ऑपरेशंस प्रभावित हो सकते हैं।

 

 

जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें। वहीं वायु गुणवत्ता शुक्रवार को 319 के समग्र AQI के साथ बहुत खराब श्रेणी में बनी हुई है। नोएडा और गुरुग्राम में क्रमशः 361 और 345 का एक्यूआई दर्ज किया गया।

UP School Close : सर्दी के कारण सरकारी स्कूल बंद, यूपी में भीषण ठंड और कोहरे के चलते बन्द हो सकते हैं स्कूल

 

आईएमडी ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी राजस्थान, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और त्रिपुरा में घने कोहरे की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग ने कहा कि 22 से 28 दिसंबर के बीच पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में शीत लहर की स्थिति होने की संभावना है। वहीं अगले 5 दिनों तक पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति संभव है।

दिल्ली एनसीआर में अवकाश ( दिल्ली सरकार)

 

दिल्ली सरकार के अनुसार राजधानी और एनसीआर NCR क्षेत्र के सभी सरकारी स्कूलों government school को 1 जनवरी से 15 जनवरी 2023 तक शीतकालीन अवकाश winter vacation के दौरान बंद रखने के निर्देश जारी किए गए हैं। वहीं, नौवीं से बारहवीं कक्षा के लिए 2 जनवरी से 14 जनवरी 2023 तक रेमेडियल क्लास आयोजित की जाएंगी। वहीं, स्कूल की टाइमिंग सुबह 8.30 बजे से दोपहर 12.50 बजे तक कर दी गई है।

Up School holidays list 2023:- यहां देखे कब से शुरू हो रही है छुट्टियां, इतने दिनों तक बंद रहेंगे स्कूल?

About the author

Ravi Singh

Leave a Comment

WhatsApp Group Join