Uttar Pradesh:- यूपी को मिलीं आठ हजार करोड़ की परियोजनाएं: CM 

Uttar Pradesh:- यूपी को मिलीं आठ हजार करोड़ की परियोजनाएं: CM 

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में तीन दिवसीय इंडियन रोड कांग्रेस का उद्घाटन करते हुए 2024 से पहले यूपी को पांच लाख करोड़ की सड़क परियोजनाएं देने की घोषणा की। इस मौके पर नितिन गडकरी ने राज्य की 8000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को स्वीकृति देने की बात बताई।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

यूपी में डबल डेकर इलेक्ट्रिक बसें चलाने का सुझाव कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 8000 करोड़ रुपये न्यूज रील मात्र है, फिल्म अभी बाकी है। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सुझाव दिया कि वह यूपी में डबल डेकर इलेक्ट्रिक बसें चलवाएं। यह सस्ती पड़ेगी। किराया भी 25 फीसदी तक कम कर सकते हैं। बताया कि इलेक्ट्रिक बसें नान एसी 39 रुपये प्रति किलोमीटर और एसी 41 रुपये प्रति किमी. का एवरेज दे रही हैं। वहीं यूपी में डीजल से चल रही बसों का एवरेज 100 रुपये प्रति किलोमीटर है।

1664839715679

यूपी में बायो इथेनाल, पेट्रोल-डीजल समाप्त करें गडकरी ने कहा कि आज देश में सबसे अधिक बायो इथेनाल यूपी के पास है। यहां पर कोशिश हो तो अगले पांच साल में पेट्रोल-डीजल की खपत समाप्त की जा सकती है। उदाहरण दिया कि अमेरिका अमीर बना तो रोड इंफ्रास्ट्रक्चर से। अगले पांच साल में यूपी का रोड इंफ्रास्ट्रक्चर अमेरिका के बराबर करें। इसमें केंद्र सरकार पूरा सहयोग करेगी।

 

पराली से बिटुमिन तैयार करें उन्होंने कहा कि पराली से बिटुमिन तैयार करने का काम करें। इससे किसान समृद्ध होंगे। यूपी के किसानों को पराली जलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बिटुमिन का आयात नहीं करना पड़ेगा।

 

इंजीनियर 100 फीसदी परफेक्शन के साथ काम करें गडकरी ने देश में हर साल सड़क हादसों में होने वाली 1.5 लाख मौतों पर चिंता जाहिर की। कहा कि सटीक तकनीक आज की जरूरत है। अभी डीपीआर में गलतियां हो रही हैं। आडिट में ये गलतियां लगातार सामने आ रही हैं। इंजीनियरों से 100 परफेक्शन की अपील की।

 

 

इन परियोजनाओं को मिली मंजूरी

1. 1000 करोड़ रुपये राज्य में 13 रेल ओवरब्रिज के लिए

 

2. 1708 करोड़ गाजीपुर ज़िले में एनएच-31 पर गाजीपुर-बलिया यूपी-बिहार राज्य सीमा (ग्रीनफील्ड) खंड पैकेज एक के हृदयपुर से शाहपुर खंड के फोर लेन हाइवे निर्माण के लिए

 

3. 1212.26 करोड़ रुपये शाहाबाद-हरदोई बाईपास के लिए। मौजूदा सड़क के चार लेन में सुधार और उन्नयन का काम होगा

 

4. 2007 करोड़ रुपये मुरादाबाद-ठाकुरद्वारा-काशीपुर हाइवे के लिए

 

नए राजमार्गों के लिए मुफ्त जमीन देगी सरकारयोगी

 

लखनऊ। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में नए राजमार्गों व ग्रीनफील्ड सड़क परियोजनाओं के लिए राज्य सरकार सरकारी भूमि निशुल्क उपलब्ध कराएगी। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के साथ बैठक में यह निर्णय लिया गया। प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद और राज्यमंत्री बृजेश सिंह भी मौजूद रहे। कुंभ से जुड़ी परियोजनाओं पर चर्चा में प्रतापगढ़-सुल्तानपुर-अयोध्या राजमार्ग चौड़ीकरण प्रस्ताव पर केंद्रीय मंत्री ने सहमति दी।

 

यूपी में प्रवेश पर फोरलेन

 

पीपीपी मॉडल पर होगा बस अड्डों का कायाकल्प

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के सभी बस स्टेशनों के नवनिर्माण में एनएचएआई का सहयोग लेना चाहती है। नितिन गडकरी ने पीपीपी मॉडल पर पहले चरण में 25 बस स्टेशनों का प्रस्ताव भेजने को कहा।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join