UPI से गलत खाते में चली गई रकम तो इस तरह मिलेगी वापस, Step-By-Step फॉलो करें ये Process
कभी-कभी यूपीआइ UPI से भुगतान करते समय नंबर गलत डालने या जल्दबाजी में गलत कोड स्कैन Scan कर लेते हैं। इससे पैसा paisa किसी गलत खाते में चला जाता है। यदि ऐसा हो जाए तो घबराने की जरूरत नहीं है।अगर भुगतान किसी गलत नंबर वाले खाते में हो गया है, तब आपको तुरंत पैसे वापस मिल जाएंगें। यदि आपने किसी सत्यापित खाते (वेरीफाइड अकाउंट) Account से पैसे भेजे हैं, तब यह उस व्यक्ति पर निर्भर करता है कि खाता धारक ने पैसा वापसी की मंजूरी दे दी। तब आपको जल्द से जल्द रिफंड refund मिल जाएगा। गलत लेनदेन की शिकायत तीन दिन के भीतर ही कर सकते हैं।
सूचना के बाद होल्द कर दिए जाते हैं पैसे
जिला अग्रणी बैंक के प्रबंधक जेके चौधरी ने बताया कि अगर गलती से किसी अन्य के खाते में पैसा paisa चला गया है, तो छह घंटों के अंदर संबंधित बैंक के ब्रांच में जाकर लिखित सूचना information देनी होती है। सूचना समय पर देने के बाद आपके भेजे गए पैसे को होल्ड कर लिया जाता है।
वैसे शिकायत को लेकर आरबीआई RBI की ओर से जारी नियमों के अनुसार आपके पास इसके लिए तीन दिन का समय होता है, लेकिन आप जितनी जल्दी बैंक में शिकायत करेंगे, पैसा वापस आने की संभावना उतनी ही बढ़ जाती है। किसी भी प्रकार के आनलाइन online से नंबरों की तलाश करके बैंक संबंधी जानकारी देने पर आप साइबर फ्राड cyber fraud के शिकार हो सकते हैं।
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