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अगर आपने भी UPI के जरिए गलत अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए पैसे तो ना करे चिंता, करें यह काम वापिस मिलेगा एक-एक रुपया

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Written by Ravi Singh

अगर आपने भी UPI के जरिए गलत अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए पैसे तो ना करे चिंता, करें यह काम वापिस मिलेगा एक-एक रुपया

यदि आप गलती से UPI के माध्यम से गलत खाते में पैसे स्थानांतरित करते हैं, तो आपको घबराहट की आवश्यकता नहीं है। वास्तव में यहाँ हम आपको बता रहे हैं कि UPI से गलत भुगतान कैसे पुनर्प्राप्त करें।

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यह जानने के बाद कि आप 48 से 72 घंटे के भीतर अपनी भेजी गई राशि को वापस ले सकते हैं। यहां उल्लिखित ट्रिक में, आपको कहीं भी नहीं चलाना पड़ेगा, बस कुछ ऑनलाइन online शिकायत और फिर आपकी पाई वापस वापस आ जाएगी।

टोल फ्री नंबर पर शिकायत करें

जैसे ही गलत यूपीआई UPI भुगतान किया जाता है, पहले बैंक bank के ग्राहक सेवा केंद्र को कॉल करें। यदि आप चाहें, तो आप UPI सेवा प्रदाता से भी संपर्क कर सकते हैं। टोल फ्री नंबर 18001201740 को कॉल call करके भी शिकायतें की जा सकती हैं। जिसमें भुगतान के बारे में पूरी जानकारी दी जानी होगी। आरबीआई RBI नियमों के अनुसार, आप अपने भुगतान सेवा प्रदाता को गलत भुगतान के बारे में जानकारी देकर जल्दी से धनवापसी प्राप्त कर सकते हैं। GPay, PhonePe, PayTM या UPI ऐप को ग्राहक देखभाल सहायता में कॉल call करना होगा और मामले के बारे में जानकारी information देनी होगी।

एनपीसीआई पोर्टल पर शिकायत करें

यदि ग्राहक सेवा को सहायता नहीं मिलती है, तो आप NPCI पोर्टल portal पर शिकायत कर सकते हैं। सबसे पहले NPCI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। फिर गेट इन टच पर क्लिक करें। इसके बाद, मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करें। इसमें नाम, ईमेल आईडी ID जैसी सभी जानकारी भरी होगी। इसे जमा करने के बाद, आग बढ़ने पर विवाद निवारण तंत्र का चयन करें। शिकायत अनुभाग के तहत लेनदेन विवरण दर्ज करें। जिसमें UPI ट्रांजेक्शन आईडी, वर्चुअल पेमेंट एड्रेस, राशि ट्रांसफ़ोर्ड, ट्रेजरी की तारीख, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर शामिल होंगे। जहां कारण पूछा जाएगा, गलत तरीके से दूसरे खाते account में स्थानांतरित कर दिया जाए। इसके बाद, इसे जमा करें।

किसी अन्य बैंक या व्यक्ति से संपर्क करें

यदि आपने गलती से किसी अन्य व्यक्ति या बैंक bank को पैसा paisa हस्तांतरित कर दिया है और आपके पास उनके संपर्क के बारे में जानकारी information है, तो आप उनसे सीधे संपर्क कर सकते हैं और अपनी समस्या की व्याख्या कर सकते हैं। इसके अलावा, अगर पैसा paisa बड़ी मात्रा में है और वापस नहीं मिल रहा है, तो आप पुलिस Police के साथ शिकायत दर्ज कर सकते हैं। पुलिस साइबर क्राइम सेल cyber cell भी इस मामले में मदद कर सकती है।

 

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