UP के इन 557 टीचर्स को 16 साल हैं सैलरी का इंतजार, उम्मीद में ही 30% हो गए रिटायर

UP के इन 557 टीचर्स को 16 साल हैं सैलरी का इंतजार, उम्मीद में ही 30% हो गए रिटायर

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh के सैकड़ों सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों के लगभग 550 शिक्षकों teachers को 16 साल Years से सैलरी sallery मिलने का इंतजार है। प्रदेश सरकार Pradesh Government ने दो दिसंबर 2006 को एक हजार स्कूलों school को अनुदान सूची पर लिया था।

1666784197922 1

मार्च March 2007 तक वेतन Vetan भुगतान किया गया लेकिन लगभग 550 शिक्षक, 250 लिपिकों और परिचारकों को वेतन Vetan भुगतान करने से यह कहते हुए इनकार कर दिया गया कि उनकी नियुक्ति नियमावली के विपरीत है। वेतन Vetan का इंतजार कर रहे ऐसे शिक्षकों teachers में से 30 प्रतिशत के करीब सेवानिवृत्त हो चुके हैं। इनमें तकरीबन 350 शिक्षक Teacher ऐसे हैं जो 2006 में स्थायी मान्यता मिलने से पूर्व से नियुक्त हैं। विभाग का तर्क है कि इनकी चयन प्रक्रिया पूरी नहीं है, जबकि इनकी नियुक्ति सृजित पद पर प्रबंध समिति के प्रस्ताव पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों BSA ने मान्य की है। बीपीएड, डीपीएड व सीपीएड प्रशिक्षण योग्यता वाले लगभग 50 और शिक्षा विशारद, बाम्बे आर्ट, पत्राचार बीएड आदि योग्यताधारी तकरीबन 150 शिक्षकों teachers को भी वेतन नहीं मिल रहा है। विभाग का कहना है कि सेवा नियमावली में ये प्रशिक्षण मान्य नहीं है। यह मामला हाईकोर्ट भी गया जहां डिवीजन बेंच ने वेतन भुगतान का आदेश दिया था। उसके बाद यह प्रकरण विधान परिषद की आश्वासन समिति व विलंब समिति के पास गया। इन समितियों ने भी वेतन भुगतान का निर्णय दिया लेकिन इसके बावजूद बेसिक शिक्षा विभाग basic shiksha vibhag के अफसरों ने वेतन भुगतान के लिए पहल नहीं की।

30 प्रतिशत शिक्षक बगैर वेतन हो गए सेवानिवृत्त

वेतन Vetan का इंतजार कर रहे लगभग 550 शिक्षकों teachers में से 30 प्रतिशत के करीब सेवानिवृत्त हो चुके हैं। दर्जनों कर्मचारी भी सेवा पूरी कर चुके हैं। बेसिक शिक्षा विभाग basic shiksha vibhag की ओर से पिछले दो साल Years से सूचनाएं information मांगी जा रही है लेकिन भुगतान नहीं हो रहा है।

और यह पोस्ट भी पढ़े

👉 State Bank of India vacancy in 2022 :- भारतीय स्टेट बैंक में सर्कल स्थित अधिकारियों की निकली बम्पर भर्तियां, जल्दी करें आवेदन

👉 Aadhar card update 2022:-  ऐप के माध्यम से पता चलेगा आधार असली है या नकली, UIDAI के मोबाइल एप का पुलिस ने शुरू किया इस्तेमाल

👉 LIC New Policy:- LIC की नई पेंशन स्कीम लॉन्च, दो तरह से कर पाएंगे निवेश, और भी बहुत सारे फायदे

👉 Post office की नई पहल: बिना नेट बैंकिंग के खाताधारक देख सकेंगे अपने खाते का विवरण, जानें आसान तरीका

Leave a Comment

WhatsApp Group Join