Primary Ka Master

यूपी के इन दो जिलों के स्कूलों में 15 और 20 अक्टूबर को होगी तिमाही परीक्षा

Screenshot 20220818 060230 12
Written by Ravi Singh

यूपी के इन दो जिलों के स्कूलों में 15 और 20 अक्टूबर को होगी तिमाही परीक्षा

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

15 और 20 अक्तूबर को पायलट प्रोजेक्ट के तहत अयोध्या और लखनऊ मंडल में निपुण असेसमेंट टेस्ट (एनएटी) होगा। पहली बार सरल ऐप के माध्यम से ओएमआर शीट पर परीक्षा करवाई जाएगी। इस संबंध में महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने आदेश जारी कर दिया है। इसके लिए कक्षा चार से आठ तक के बच्चों को एक काला पेन खरीद कर उपलब्ध कराया जाएगा। बाकी जिलों में अक्तूबर के अंतिम हफ्ते में परीक्षा करवाई जाएगी।

Screenshot 20220818 060230 12

 

 

15 को लखनऊ मंडल और 20 को अयोध्या मंडल के जिलों में परीक्षा करवाई जाएगी। परीक्षा के बाद सरल एप के माध्यम से कॉपियां चेक की जाएंगी और इसका रिजल्ट भी तुरंत आज जाएगा। आदेश के मुताबिक कक्षा एक से तीन तक के बच्चों की ओएमआर शीट शिक्षक भरेंगे। वे बच्चे को अपने पास खड़ा करके जवाब पूछेंगे और ब्लैक पेन से गोले को काला करेंगे। कक्षा चार से आठ तक के बच्चे खुद ओएमआर शीट भरेंगे। प्रदेश के प्राइमरी व जूनियर स्कूलों में पहली तिमाही परीक्षा होने जा रही है।

 

 

प्रदेश स्तर पर एक समय तय किया गया है और इसी समय में सभी स्कूलों में टेस्ट करवाया जाएगा। ओएमआर शीट पर बच्चों की स्टूडेंट आईडी भरी जाएगी। यह पेपर 60 मिनट का होगा। हल के बाद ओएमआरशीट में बच्चे उत्तर को भरेंगे। हल करने के बाद शिक्षक इस ओएमआर शीट को स्कैन करेंगे। इस शीट को सुरक्षित रखा जाएगा.

 

 

 

कक्षा एक से तीन तक के लिए प्रति पांच छात्र एक प्रश्नपत्र और कक्षा चार से आठ तक हर छात्र के लिए प्रश्नपत्र छपवाए जाएंगे। इसके प्रश्नपत्र खोलने की प्रक्रिया भी तय कर दी गई है। पर्यवेक्षक के समक्ष प्रश्नपत्र खोला जाएगा और ओएमआर शीट की स्कैनिंग करवाई जाएगी। यदि स्कूल में नेटवर्क की स्पीड कम है तो निकटस्थ स्कूल में स्कैनिंग की जाएगी।

 

About the author

Ravi Singh

Leave a Comment

WhatsApp Group Join