Basic shiksha News:- यूपी के टीचरों को योगी सरकार ने दी बड़ी राहत, बकाया भुगतान की नई व्यवस्था का ऐलान

Basic shiksha News:- यूपी के टीचरों को योगी सरकार ने दी बड़ी राहत, बकाया भुगतान की नई व्यवस्था का ऐलान

यूपी के टीचरों को योगी सरकार ने बड़ी राहत दी है। टीचरों के लंबित एरियर भुगतान की पारदर्शी व्यवस्था होगी। वित्त व लेखाधिकारी के स्तर पर बनेगा इसका अलग रजिस्टर बनाया जाएगा। एक महीने के भीतर यह व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए हैं। लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ये भी पढ़ें 

शिक्षकों की पदोन्नति के लिए टीईटी पास होना जरूरी, इस राज्य के हाई कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला

UPPCL recruitment 2022:  UPPCL ने असिस्टेंट अकाउंटैंट के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी , जल्दी करें आवेदन इतनी होगी सैलरी

परिषदीय विद्यालयों की अवकाश तालिका वर्ष 2022 देखें व करें डाउनलोड: Download Holidays List Basic Shiksha Parishad 2022

1666784197922

बीते दिनों वित्त व लेखाधिकारियों की समीक्षा बैठक में पाया गया कि शिक्षकों के लम्बित भुगतानों में पारदर्शी व्यवस्था का अभाव है। प्रक्रिया निर्धारित न होने के कारण बकाए का समय पर निस्तारण नहीं किया जाता। बैठक में ही वित्त नियंत्रक ने निर्देश दिए कि शिक्षकों के एरियर एवं अन्य देयताओं के लिए वित्त एवं लेखाधिकारी कार्यालय स्तर एरियर रजिस्टर बनाया जाए और प्राप्त होने वाले एरियरों को क्रमवार और दिनांकवार रजिस्टर पर अंकित किया जाए।

 

एरियर का भुगतान रजिस्टर में अंकित एरियर में से ही प्रथम आगत, प्रथम भुगतान के आधार पर ही किया जाएगा। शिक्षकों की देयताओं के भुगतान के संबंध में पारदर्शितापूर्ण, समयबद्ध कार्रवाई करने के निर्देश देते हुए वित्त नियंत्रक ने कहा कि इसकी मॉनिटरिंग लगातार की जाएगी और इसकी रिपोर्ट महानिदेशक स्कूल शिक्षा को दी जाएगी।

निर्देश दिए किए कि इस संबंध में यदि किसी भी जिले की स्थिति प्रतिकूल हुई तो उत्तरदायित्व निर्धारण करते हुए अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। इसमें सभी जिलों को एक महीने माह का समय दिया गया है। शिक्षकों के एरियर भुगतान की व्यवस्था न होने से शिक्षकों का उत्पीड़न होता है।

यह भी पढ़ें

CTET 2022: जानिए कब आयोजित होंगी UPTET/CTET परीक्षाएं और इनमें कितने अभ्यर्थी लेते हैं हिस्सा

Jobs 2022: दस लाख युवाओं को नौकरी देने की शुरुआत, देशभर में रोजगार मेले के तहत 75 हजार नियुक्ति पत्र दिए गए

lekhpal Bharti 2022:- लेखपाल के खाली पदों का जिलों से मांगा गया ब्योरा

 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join