Up Board Result Update

Up Board Result List 2022 (आ गया यूपी बोर्ड का रिजल्ट 3:30 बजे) UPMSP Topper u

Picsart 22 06 14 16 00 55 840 scaled
Written by Ravi Singh
    1. Up Board Result List 2022 (आ गया यूपी बोर्ड का रिजल्ट 3:30 बजे) UPMSP Topper Marks

UP Board Result 2022 ( लेटेस्ट अपडेट )
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् द्वारा यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं आयोजित की जा चुकी हैं। UPMSP द्वारा यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए जल्द किसी भी दिन रिजल्ट डेट जारी किया जा सकता है। अधिक संभावना है कि (यूपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट और यूपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2022 (UP Board Result 2022) 15 से 18 जून 2022 के बिच सभी छात्रों देखने को मिल सकता है यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 आप यूपी बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट upmsp.edu.in या upresult.nic.in पर भी देख सकते हPicsart 22 06 14 16 00 55 840

इस संबंध में अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने भी मंगलवार को कहा था, ‘विभाग की ओर से आधिकारिक तिथि की घोषणा नहीं की गई है.’ रिपोर्ट्स की मानें तो यूपी बोर्ड का रिजल्ट 15 जून के आसपास जारी होने की उम्मीद की जा सकती है। यूपी बोर्ड रिजल्ट जारी होने के बाद इसे upresults.nic.in या किसी प्राइवेट वेबसाइट पर भी चेक कर सकेंगे। इसके अलावा इस बार ईमेल की मदद से भी रिजल्ट भेजने का प्रावधान है. इस बार यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षा के लिए कुल 51 लाख 92 हजार से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया था, जिसमें से 47 लाख 76 हजार परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे. रिजल्ट रोल नंबर जानने के लिए अपना एडमिट कार्ड चेक करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ऐसा करने के लिए सबसे पहले आपको बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, इसके लिए आप इस पेज पर दी गई सभी जानकारी देखें। इसके साथ ही आपको टॉपर सूची से संबंधित जानकारी के साथ हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम घोषित होने की तिथि के बारे में विस्तार से दिखाया गया है।
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को प्राप्त सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार परिणाम की तैयारी पूरी कर ली गई है, परिणाम अब वेबसाइट पर अपलोड किया जा रहा है और अगले कुछ दिनों में घोषित किया जाएगा।

Up board results 2022:- यूपी बोर्ड के एक अधिकारी से गुपचुप बातचीत में बताया गया कि मैट्रिक और इंटरमीडिएट का रिजल्ट एक साथ जारी किया जाएगा, इसलिए रिजल्ट जारी करने में थोड़ी देरी हो रही है, हालांकि रिजल्ट तैयार हो चुका है, अब घोषित करने की योजना बनाई जा रही है. परिणाम। है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने उन छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित की है जो प्रैक्टिकल से चूक गए हैं और अब परिणाम की तैयारी अपने अंतिम चरण में है। बोर्ड परीक्षा परिणाम जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट upmsp.up.nic.in पर जारी किया जाएगा।

इंतजार खत्म हो गया

यूपी बोर्ड की 10वीं, 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए स्टूडेंट्स के रिजल्ट का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने उन छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित की है जो प्रैक्टिकल से चूक गए हैं और अब परिणाम की तैयारी अपने अंतिम चरण में है। बोर्ड परीक्षा परिणाम जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट upmsp.up.nic.in पर जारी किए जाएंगे।

up board results information बोर्ड अधिकारी ने दी यह जानकारी

बोर्ड के अधिकारी हरीश चंद्र शर्मा ने जानकारी दी है कि रिजल्ट जून में जारी होने की तैयारी है. बोर्ड जून के पहले सप्ताह में परिणाम की तारीख की घोषणा कर सकता है, जिसके बाद दूसरे सप्ताह में परिणाम जारी किया जा सकता है। छात्रों को अपने रोल नंबर की मदद से अपनी मार्कशीट डाउनलोड करनी होगी। छात्रों को अपने परीक्षा प्रवेश पत्र पर अपना रोल नंबर देखना होगा।

इतने छात्रों का रिजल्ट जारी
इस साल करीब 48 हजार छात्रों ने यूपी बोर्ड की परीक्षा दी है। परीक्षा के लिए 51,90,689 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। हालांकि, इसमें से केवल 47,75,749 उम्मीदवार ही परीक्षा में शामिल हुए थे। इसमें से 25,25,007 उम्मीदवार हाई स्कूल के थे जबकि 22,50,742 उम्मीदवार इंटर की परीक्षा में शामिल हुए थे.

यहां नजर रखें
बोर्ड ने अभी तक परिणाम की तारीख और समय की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। ऐसे में छात्रों को सलाह दी जाती है कि आधिकारिक माध्यम से प्राप्त जानकारी पर ही भरोसा करें। रिजल्ट की तारीख से जुड़े किसी भी अपडेट के लिए छात्रों को आज तक एजुकेशन पर नजर रखनी चाहिए.

यूपी बोर्ड रिजल्ट डेट जारी
यूपी बोर्ड परीक्षाओं (UP Board Class 10, 12 Result 2022) के नतीजों का इंतजार आने वाले दिनों में खत्म हो जाएगा। यूपी बोर्ड ने कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा कर लिया है। जानकारी के मुताबिक मंगलवार को 10वीं और 12वीं की परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा हो गया. 2 करोड़ 63 लाख कॉपियों का मूल्यांकन किया जा चुका है। यूपी बोर्ड ने कॉपियों की जांच के लिए राज्य भर में 271 केंद्र बनाए थे। ऐसा पहली बार हुआ जब सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में बोर्ड की कॉपियों की जांच की गई।

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में 47 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे. पहली बार बोर्ड अच्छी लिखावट के लिए 1 अतिरिक्त अंक दे रहा है। उदाहरण के तौर पर अगर आपको किसी विषय में 50 अंक मिलते हैं और आपकी राइटिंग भी अच्छी है तो उसमें आपको 1 बोनस अंक दिया जाएगा।

10वीं और 12वीं का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in पर जाकर आसानी से चेक किया जा सकता है. छात्रों को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए रोल नंबर सबमिट करना होगा

यूपी बोर्ड कक्षा 10 वीं और कक्षा 12 वीं के परिणाम 2022 की जांच कैसे करें

रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें

आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जाएं।

यूपी बोर्ड 10वीं परिणाम 2022 या यूपी बोर्ड 12वीं परिणाम 2022′ से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।

इसके बाद अपना रोल नंबर दर्ज करें।

फिर इसके बाद ‘खोज’ बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद आपका परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा।

उसके बाद अपनी मार्कशीट डाउनलोड करें और इसे भविष्य के संदर्भ के लिए सुरक्षित रख लें।

About the author

Ravi Singh

Leave a Comment

WhatsApp Group Join