Jobs

Agneepath Bharti अग्निपथ में तीनों सेनाओं मैं सिलेक्शन कैसे लें और आवेदन कैसे करें कहीं आप रह ना जाए।

Picsart 22 07 03 18 55 34 360 scaled
Written by Ravi Singh

Agneepath Bharti अग्निपथ में तीनों सेनाओं मैं सिलेक्शन कैसे लें और आवेदन कैसे करें कहीं आप रह ना जाए।

अग्निवीर भर्ती मैं फिजिकल में क्या-क्या होता है What happens in physical in Agniveer recruitment

Agniveer Recruitment?  भर्ती में अग्निवीर सेना भर्ती की तैयारी लाखों की संख्या में छात्रों ने की है। और सभी छात्रों का सपना है कि हम अपने लक्ष्य को प्राप्त करें और देश की सेवा करें शुरुआत में कुछ दंगे प्रसाद भी हुए लेकिन अब इस भर्ती के लिए अभ्यार्थी जोर शोर से आवेदन कर रहे हैं। इसके अंतर्गत ज्यादातर उम्मीदवार को उपलब्ध अग्निवीर सेना भर्ती की फिजिकल प्रक्रिया और सिलेक्शन प्रक्रिया के बारे में कोई जानकारी नहीं हैPicsart 22 07 03 18 55 34 360

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

इसलिए उनके लिए यह काफी बेहतर हो सकती है इस पोस्ट में संपूर्ण जानकारी भर्ती से संबंधित फिजिकल से संबंधित और इस योजना से जो भी जानकारी है वह हमारी वेबसाइट पर दी गई है इससे संबंधित अग्निवीर रिक्वायरमेंट रैली मैं जो भी जरूरी अपडेट आती है उसे हम अपनी वेबसाइट के माध्यम से बताते रहते हैं।

फिजिकल में क्या क्या होना चाहिए what should be in physical

अग्नीपथ योजना के अंतर्गत फिजिकल physical  में कुछ बदलाव नहीं किया गया है पहले जिस तरह सेनाओं में सिलेक्शन होते थे उसी प्रकार अग्निवीर भर्ती का फिजिकल होगा इसके तहत भारतीय सेना इंडियन आर्मी के फिजिकल के बारे में बात करने वाले हैं जो इसमें हम आपको बताएंगे कि इसमें पुश अप कितना होगा और रनिंग कितनी होगी वह कितने समय में आपको रनिंग पास करनी है और कितने मार्क मिलेंगे अग्निवीर भर्ती में सबसे पहले आपको दौड़ पूर्ण करनी होगी। उसके बाद ही फिजिकल होगा।

रनिंग running  

1.6 किलोमीटर का होगा और आपकी क्षमता के अनुसार आपको दो ग्रुप में बांट दिया जाएगा अगर आप 5:30 सेकेंड लगाते हैं तो आपको मिलेगा 60 अंक तो आप ग्रुप में जाएंगे अगर आप इसके बाद लगाते हैं तो आपको मिलेगा 48 अंक जो आप ग्रुप सेकंड में जाएंगे

अब आपको तो सब के बारे में बताने जा रहे हैं कि आपको 10 पुश अप लगानी होगी इसके बाद आपको 9 फीट लंबी कूद करनी होगी वॉइस के लिए लंबाई कम से कम 170 सेमी होनी चाहिए। और इसके लिए भजन 50 किलो होना चाहिए और सीना 77 सेमी होना चाहिए और 5 सेमी बुलाकर 82 सेमी होना चाहिए। सिपाही / क्लार्क / स्टोरी कीपर/ टेक्निकल इन्वेंटरी मैनेजमेंट लंबाई कम से कम 162 सेमी वजन 50 किलो और सीना 77 सेमी हो तो अग्निवीर इंडियन आर्मी में यही प्रोसेस होता है और आप यह सभी फिजिकल पास कर लेते हैं तो आप इंडियन आर्मी के लिए सेलेक्ट हो जाते हैं इसके बाद एक रिटन एग्जाम भी होता है।

अग्निवीर भर्ती में सिलेक्शन होने का क्या प्रोसेस है जाने
1 सर्वप्रथम शारीरिक दक्षता परीक्षा ( टीईटी) होगी। 2 इसके बाद शारीरिक माप तोल होगा।

3 इसके बाद मेडिकल medical टेस्ट होगा ।

4 उपरोक्त चरणों में सफल अभ्यर्थी को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा यदि वह व्यक्ति लिखित परीक्षा में क्वालिफाइड कर देता है तो वह इंडियन आर्मी को ज्वाइन कर सकता है और इस तरह उसकी नौकरी लग जाएगी और उसे देश की सेवा का मौका मिल जाएगा इस आर्टिकल में हमने संपूर्ण जानकारी दी है।

More article

IAS dance Viral Video:- आईएएस अफसर ने किया धमाकेदार डांस डांस देखकर गोविंदा-ऋतिक हिल गए।

About the author

Ravi Singh

Leave a Comment

WhatsApp Group Join