Teachers Training : शिक्षकों का होगा प्रशिक्षण, सीखेंगे पढ़ाने की आधुनिक तकनीक

Teachers Training : शिक्षकों का होगा प्रशिक्षण, सीखेंगे पढ़ाने की आधुनिक तकनीक

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Teachers Training सहारनपुर: राष्ट्रीय शिक्षा नीति New education policy 2020 में केवल विद्यार्थियों के ही लिए नई तकनीक और नई शिक्षा पद्घति नहीं होगी, बल्कि उच्च शिक्षण संस्थाओं के शिक्षक Teacher भी इसमें पढ़ाने की नई तकनीक सीखेंगे।

 

दरअसल, राष्ट्रीय शिक्षा नीति New education policy में शिक्षकों teachers को विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण दिए जाने हैं, जिससे कि वह उसको कक्षाओं class में अमल में लाकर विद्यार्थियों को लाभान्वित कर सकें। मां शाकंभरी विश्वविद्यालय ने इस संबंध में सभी महाविद्यालयों और निजी संस्थानों को निर्देशित किया है।

 

Teachers Training : विश्वविद्यालय के कुलसचिव वीरेंद्र कुमार मौर्य ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत शिक्षकों teachers के प्रशिक्षण कार्यक्रम का वार्षिक कैलेंडर तैयार किया जाएगा। उच्च शिक्षण संस्थाओं में शिक्षकों teachers के प्रशिक्षण के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।शिक्षकों teachers को विभिन्न प्रकार के क्षेत्रीय, राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम से अवगत कराया जाएगा।

 

उन्होंने बताया कि भविष्य में प्रयोग होने वाली शिक्षण की नई और आधुनिक तकनीकों से शिक्षकों teachers को अवगत कराया जाएगा, जिससे कि शिक्षक प्रशिक्षण में सीखी गई नई तकनीकों को कक्षाओं class में लागू कर सकें। कुलसचिव का कहना है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति new education policy उच्च शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा बदलाव और सुधार लाने वाली है।

Screenshot 20230108 074230

इससे एक ओर जहां परंपरागत शिक्षा पद्घति बनी रहेगी, वहीं उसमें नई पद्घति जुड़कर शिक्षा व्यवस्था को और मजबूत बनाएगी। उन्होंने बताया कि शिक्षकों teachers के प्रशिक्षण को लेकर प्रत्येक महाविद्यालय और निजी संस्थान में प्रकोष्ठ का भी गठन किया जाना है, जिसके लिए निर्देशित किया गया है।

 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join