तैयारी: कोरोना में इस बार कड़ी पाबंदियां नहीं, निगरानी बढ़ेगी, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री

तैयारी: कोरोना में इस बार कड़ी पाबंदियां नहीं, निगरानी बढ़ेगी, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

तैयारी कोरोना में इस बार कड़ी पाबंदियां नहीं, निगरानी बढ़ेगी, मंडाविया आज तैयारी परखेंगे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री

 

मनसुख मंडाविया गुरुवार को आईजीआई एयरपोर्ट जाएंगे। इस दौरान वह कोविड-19 जांच सुविधाओं का जायजा लेंगे। दो दिनों में दिल्ली हवाईअड्डे पर छह हजार विदेश से पहुंचे यात्रियों की कोरोना जांच हुई है। इनमें 39 यात्री पॉजिटिव मिले हैं।

Screenshot 20221222 090545

दुनिया के कई देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर केंद्र सरकार गंभीर है। लगातार इस बाबत दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं। फिलहाल सरकार कड़ी पाबंदी और प्रतिबंध लागू किए बिना सलाह देकर कोरोना की रोकथाम पर जोर देगी। अभी अंतरराष्ट्रीय यात्राओं पर प्रतिबंध की भी कोई योजना नहीं है।

 

देश में स्थिति काबू में रहने की उम्मीद स्वास्थ्य मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि मामले कई देशों में बढ़ रहे हैं। इसके मद्देनजर तैयारी भी हो रही है, लेकिन भारत में स्थिति काबू में रहने की उम्मीद है। क्योंकि, यहां वैक्सीन भी ओमीक्रोन के सभी वेरिएंट पर कारगर है। लोगों में हाईब्रिड इम्युनिटी भी पर्याप्त पाई गई है। इसके बावजूद सरकार कई कदम उठा रही है। बचाव के लिए मास्क लगाने का परामर्श सरकार जारी कर रही है।

 

सूत्रों ने बताया कि मास्क कोरोना संक्रमण के खिलाफ बड़ा हथियार है। हालांकि, इसे जरूरी नहीं किया गया है। अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर प्रतिबंध लगाने से व्यापार का माहौल खराब होता है।

 

विशेषज्ञों ने कहा, अगले 40 दिन अहम भारत में कोरोना संक्रमण के प्रकोप के मद्देनजर अगले 40 दिन अहम हैं। विशेषज्ञों का अनुमान है कि जनवरी में कोविड के मामले तेजी से बढ़ सकते हैं। एक अधिकारी ने कहा, पहले यह पाया गया था कि पूर्वी एशिया के कोविड-19 की चपेट में आने के 30-35 दिन बाद भारत में महामारी की एक नई लहर आई थी। यह एक प्रवृत्ति रही है। इसी के आधार पर यह अनुमान लगाया गया है।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join