विद्यालयों में छात्र अनुपात से होगी शिक्षकों की तैनाती, मांगा गया ब्योरा

विद्यालयों में छात्र अनुपात से होगी शिक्षकों की तैनाती, मांगा गया ब्योरा

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में छात्रों के अनुपात में शिक्षकों की तैनाती करने की तैयारी फिर शुरू हो गई है। इसके लिए सभी विद्यालयों के विषयवार छात्रों व शिक्षकों का ब्योरा मांगा गया है। ब्योरा आने के बाद विद्यालयवार समीक्षा होगी और फिर जरूरत के अनुसार शिक्षकों की तैनाती की जाएगी। इस संबंध में महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने शनिवार को सभी डीआईओएस को निर्देश जारी किए हैं।

Screenshot 20220830 042927

उन्होंने कहा है कि विद्यालयों में शिक्षकों की तर्कसंगत व समानुपातिक तैनाती जरूरी है। इसलिए राजकीय माध्यमिक विद्यालयों का ब्योरा जुटाया जाए। उन्होंने छात्र नामांकन व कार्यरत शिक्षकों का विवरण निर्धारित प्रारूप में दस दिन में निदेशक माध्यमिक शिक्षा कार्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

 

 

माना जा रहा है कि ब्योरा जुटाने के बाद न केवल जरूरत के अनुसार शिक्षकों को इधर, उधर किया जाएगा, बल्कि विषयवार कम ज्यादा शिक्षकों व छात्रों के नामांकन की स्थिति की समीक्षा भी हो सकेगी। सूत्र इस कवायद को सरप्लस शिक्षकों के तबादलों से जोड़ रहे हैं। उनका कहना है कि चालू शैक्षिक सत्र में सरप्लस शिक्षकों के समायोजन की प्रक्रिया शुरू हुई थी, लेकिन शासन ने इस पर रोक लगा दी थी। राजकीय शिक्षक संघ ने भी इस पर एतराज जताया था।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join