Solar Rooftop Yojana Apply Online : फ्री में अपने छत पर लगवाएं सोलर पैनल, ऐसे करें आवेदन!

Solar Rooftop Yojana Apply Online : फ्री में अपने छत पर लगवाएं सोलर पैनल, ऐसे करें आवेदन!

Solar Rooftop Yojana Apply Online :

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Solar Rooftop Yojana के बारे में आप सुन ही रहे होंगे और कई आर्टिकल भी पढ़ रहे होंगे और यह योजना क्या है तो आपको पता होगा की इस योजना के तहत फ्री में छत पर आप सोलर पैनल लगवा जाते हैं

अब ₹12,000 में लगवाएं UTL का सबसे किफायती सोलर सिस्टम पूरी जानकारी देखें

यदि आपको इस योजना के लिए आवेदन करना है तो आपको इस आर्टिकल को शुरू से लेकर लास्ट तक पढ़ना है, इसमें इस योजना से जुडी सभी जानकारी दी गई है।

सोलर पैनल योजना यह है सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा शुरू की गई है योजना सही है या नहीं है इस बारे में भी आपको बताएंगे भारत सरकार के नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय द्वारा Solar Rooftop Yojana शुरू की गई है।

आपको यह योजना के लिए आवेदन करना है तो इस सेंट्रल गवर्नमेंट की है वेबसाइट है सोलर रूफटॉप डॉट gov.in इस पर आपको जाना है। यह वेबसाइट ओपन हो जाने के बाद आपको

इस वेब साइट पर आपको कई लिंक देखने को मिल जाएगी। तो आपको क्या करना की आप जिस भी स्टेस्ट में रहते है उसी स्टेट के लिंक पर क्लिक करना है। जिससे आप अप्लाई कर सकते है।

जैसे ही आप उस लिंक पर क्लिक करेंगे तो नया पेज आपके सामने खुल जायेगा। तो यह आपको अप्लाई और लॉगिन का लिंक मिलता है आपको अपनी स्टेट की वेबसाइट पर इसी तरह अप्लाई का लिंक मिलेगा तो यहां हम अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक कर देना है।

सबसे पहले आपको क्या करना है Click on new user registration करना है यूजर Click on registration करेंगे तो आप इस योजना के लिए जो है एक यूजर आईडी बना लेंगे और यहां साथ-साथ आपकी कैटेगिरी भी आपको बताएगा कि आपकी कौन सी कैटेगिरी है।

और यहां से अपने वह कैटेगिरी सेलेक्ट कर लेंगे है जैसे कमर्शियल एंड डॉमेस्टिक है इंडस्ट्री है या फिर गवर्नमेंट का है यह सोशल सेक्टर है तो यह सारी कैटेगिरी दे रखी हैं।

उसके बाद हमे यहां रजिस्टर नंबर पर क्लिक कर लेना है क्लिक करने के बाद आगे का जो प्रोसेस है इस तरह से है कुछ यहां पर बेसिक इनफार्मेशन हमें देनी होती है जैसे कि यह हमारा नाम लास्ट ने मोबाइल नंबर ईमेल आईडी पासवर्ड वगेरह में देना है। और उसके बाद सेव कर लेना है।

उसके बाद आपने रजिस्टर्ड यूजर पर अपने जहां पर लिखा है यहां पर आपने वही ईमेल ID और उसके बाद पासवर्ड डालना है लॉगिन कर देना है लॉग इन करने के बाद

आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको आठ स्टेप में यह जो फॉर्म है यह पूरा होता है कि यहां आपने यह अ फॉर्म भरना है। click on application करना है और Apply for Solar Rooftop पर आपने क्लिक कर लेना है।

दो ऑप्शन आते हैं Form 1 Subsidy Ke Sath Apply & विदाउट सब्सिडी तो आप जैसे कि इस योजना का मैंने पहले बताया था कि फ्री में ऐसे लगाएं तो फ्री में वाला जो ऑप्शन है सब्सिडी के साथ में इसमें आपको सब्सिडी मिलेगी।

अगर आप विदाउट सब्सिडी करते हैं तो फिर आपको टोटली अपनी जेब से देना होगा तो फॉर्म से पर आप निकल है अप्लाइड सब्सिडी पर तो अप्लाई भी सब्सिडी पर जब आप क्लिक करते हैं।

आपको क्या देना है डॉक्यूमेंट के तौर पर आपको आईडी प्रूफ देना है आधार कार्ड आपका चल सकते हैं या पीआईडीबी देख सकते हैं पैन कार्ड आधार वोटर पासपोर्ट ड्राइविंग लाइसेंस है यह सारी यहां पर जो आईडी है इनमें से कोई एक आप देख सकते हैं।

और लेटेस्ट इलेक्ट्रिसिटी बिल आपको यह प्रोयोग करना है रीसेंट का जो पासपोर्ट साइज़ फोटो ऐप का एक वह आपको देना है आपको जिस बिल्डिंग में आप रहते हैं उसकी ओर का जो अपना मिशन या फिर जो भी बिल्डिंग के जो डॉक्यूमेंट से आपके नाम पर उसका भी डॉक्युमेंट को अपलोड करना है सिग्नेचर अपलोड करना है।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join