Shikshamitra: अधिकारियों की लापरवाही के चलते समय से नहीं मिल पाता है शिक्षामित्रों का मानदेय

Shikshamitra: अधिकारियों की लापरवाही के चलते समय से नहीं मिल पाता है शिक्षामित्रों का मानदेय

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अंबेडकरनगर। शिक्षा मित्र शिक्षक संघ अंबेडकरनगर के जिलाध्यक्ष रामचंद्र मौर्य ने आरोप लगाते हुए कहा कि विभागीय अधिकारियों की लापरवाही के चलते समय से नहीं मिल पाता है शिक्षामित्रों का मानदेय शिक्षामित्रों को 10000 अल्प मानदेय के रूप में दिया जाता है ।

 

लेकिन विभागीय अधिकारियों की उदासीनता व लापरवाही के चलते मानदेय भी समय से नहीं मिल पाता है। जबकि शिक्षामित्रों का मानदेय महीने के प्रथम सप्ताह में मिल जाना चाहिए। वहीं सरकार द्वारा भी शिक्षा मित्रों के साथ सौतेला व्यवहार किया जा रहा है। शिक्षामित्र शिक्षको की सभी योग्यता रखते हैं। 22 वर्षों से शिक्षामित्रों को प्राथमिक विद्यालयों में कार्य करने का अनुभव है फिर भी उन्हें अल्प मानदेय दिया जाता है जिससे परिवार चलाना भी मुश्किल हो जाता है। आर्थिक तंगी के कारण उत्तर प्रदेश के लगभग 8000 शिक्षामित्र असामयिक मृत्यु को शिकार हो गए हैं। वही प्र मंत्री व मुख्यमंत्री द्वारा खुले मंच से घोषणा की गई थी कि शिक्षामित्रों का मानदेय बढ़ाया जाएगा व समस्याओं का समाध मान कर दिया जाएगा ।

Screenshot 20221231 061236

लेकिन अभी तक शिक्षामित्रों की समस्याओं का कोई समाधान सरकार द्वारा नहीं किया जा सका है। जबकि शिक्षामित्रों द्वारा समय-समय पर मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन आंदोलन किया जाता रहा है। शिक्षामित्र शिक्षक संघ अंबेडकरनगर के जिला यक्ष रामचंद्र मौर्य ने प्राथमिक विद्यालय अजीजनगर ब्लाक औरास जनपद उन्नाव की प्र नाध्यापिका द्वारा शिक्षामित्र के साथ अभद्रता पूर्ण व्यवहार व अपमानजनक शब्दों का प्रयोग किए जाने का विडियो वायरल हो रहा है। जिसकी जिलाध्यक्ष रामचंद्र मौर्य ने कड़ी निंदा की और प्रधानाध्यापिका के खिलाफ कठोर कार्रवाई किए जाने की मांग की है।

शिक्षामित्र शिक्षक संघ अंबेडकर नगर के जिला अध्यक्ष व शिक्षामित्र केयर समिति अम्बेडकर नगर के जिला संयोजक रामचंद्र मौर्य ने जनपद के सभी शिक्षामित्रों से शिक्षामित्र केयर समिति के साथ जुड़ने की अपील किया। उन्होंने शिक्षामित्रों से अपील करते हुए कहा कि शिक्षामित्र केयर समिति द्वारा मृतक शिक्षामित्रों के आश्रितों को आर्थिक सहयोग नामिनी को पेंशन पुत्रियों की शादी में आर्थिक मदद व बच्चों के बेसिक शिक्षा प्राप्त करने की जिम्मेदारी शिक्षामित्र केयर समिति द्वारा उठाई जा रही हैं। इसलिए सभी शिक्षामित्र शीघ्र शिक्षामित्र केयर समिति जुड़ने का कार्य करें। जिससे सभी शिक्षामित्रों की मदद की जा सके शिक्षामित्र शिक्षक संघ अंबेडकर नगर के जिला अध् यक्ष रामचंद्र मौर्य ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि शीघ्र शिक्षामित्रों की समस्याओं का समाधान नहीं किया गया तो शिक्षा मित्र शिक्षक संघ अंबेडकरनगर आंदोलन करने के लिए बाध्य होगा। शिक्षामित्र शिक्षक संघ अंबेडकर नगर के जिलाध्यक्ष राम चन्दर मौर्य ने शिक्षामित्रों को शीतकालीन अवकाश का मानदेय भी दिलवाए जाने की मांग की है।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join