Primary ka master: शिक्षकों का शोषण करने का आरोप

Primary ka master: शिक्षकों का शोषण करने का आरोप

अयोध्या उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष डॉ. संजय सिंह ने बीएसए को ज्ञापन सौंपकर जिले के खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में विभागीय कार्य हेतु कंप्यूटर ऑपरेटर व सहायक लेखाकार द्वारा शिक्षकों का आर्थिक शोषण करने का आरोप लगाया है।
Screenshot 20220822 201557

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आरोप लगाया कि विद्यालय अवधि व उसके बाद कार्यालय में विभागीय कार्यों में हस्तक्षेप करते हुए कार्यालय का कार्य भी शिक्षकों द्वारा किया जाता है। उन्होंने मांग करते हुए कहा कि सभी खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में कार्य आवंटन के अनुसार ही पटल सहायकों से कार्य लिया जाए व शिक्षकों से कार्य लिए जाने पर प्रतिबंध लगाया जाए। साथ ही शिक्षकों से धन उगाही न की जाए।

शिक्षकों का वेतन भुगतान करने की मांग अयोध्या उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ ने बीएसए को पत्र लिखकर 68,500 भर्ती के शिक्षक जिन्होंने न्यायालय के द्वारा अंतर जनपदीय स्थानांतरण आदेश के तहत अयोध्या जनपद में पदभार ग्रहण

कर लिया है, उन्हें तत्काल वेतन दिए जाने की मांग की है। बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार राय ने त्वरित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।

प्रांतीय ऑडिटर व जिलाध्यक्ष नीलमणि  त्रिपाठी ने कहा कि इन सभी शिक्षकों के पूर्वर्ती जनपदों से अंतिम वेतन भुगतान प्रमाण पत्र भी आ चुके हैं। इन्हें वेतन देने में कोई अड़चन नहीं है। जिला मंत्री चक्रवर्ती सिंह ने कहा प्रदेश के अन्य जनपदों में स्थानांतरित शिक्षकों को वेतन निर्गत किया जा चुका है। जिला कोषाध्यक्ष वीरेंद्र भारती ने कहा कि ऐसे शिक्षकों को वेतन न मिलने से उन्हें व उनके परिवार को भरण पोषण में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है।

जिला उपाध्यक्ष ओम प्रकाश यादव ने बताया की उच्च न्यायालय के आदेश से जनपद में कार्यभार ग्रहण कर चुके शिक्षकों को अभी तक वेतन देने का आदेश जनपद में जारी नहीं हुआ है।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join