Trending News

Senior Citizen Savings Scheme 2022: बड़ी खुशखबरी पांच वर्ष का निवेश करके पाना चाहते हैं एकमुश्त 14 लाख, ऐसे करें आवेदन

1657032514125
Written by Ravi Singh

Senior Citizen Savings Scheme 2022: बड़ी खुशखबरी पांच वर्ष का निवेश करके पाना चाहते हैं एकमुश्त 14 लाख, ऐसे करें आवेदन

Senior Citizen Saving Scheme 2022 : अपने भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित करने के लिए हम में से अधिकतर लोग निवेश करते हैं। हालांकि, समझदारी से किया गया निवेश आपको एक समय के बाद काफी अच्छा रिटर्न देता है। इसी कड़ी में आज हम आपको एक खास स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। इस स्कीम का नाम वरिष्ठ नागरिक बचत योजना है।

1657032514125

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस स्कीम को खासतौर पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए बनाया गया है। अगर आप हाल ही में रिटायर हुए हैं और अपने रिटायरमेंट के पैसों को किसी अच्छी स्कीम में निवेश करना चाहते हैं, तो ऐसे में वरिष्ठ नागरिक बचत योजना आपके लिए शानदार विकल्प साबित हो सकती है। वर्तमान समय में इस स्कीम में निवेश करने पर निवेशकों को 7.4 प्रतिशत का इंटरेस्ट रेट मिल रहा है। इस योजना में 60 या उससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक ही निवेश कर सकते हैं। इसी कड़ी में आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में विस्तार से –

 

इस स्कीम में आप 5 सालों के लिए निवेश कर सकते हैं। हालांकि, कुछ परिस्थितियों में निवेश अवधि को तीन साल और आगे बढ़ाया जा सकता है। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में आप 1 हजार रुपये के मल्टीपल में भी निवेश कर सकते हैं। वहीं स्कीम में अधिकतम निवेश राशि 15 लाख रुपये है।

 

अगर आप वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में खाता खुलवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में विजिट करना पड़ेगा। वहां आपको खाता खुलवाने का फॉर्म मिलेगा। आवेदन फॉर्म में आपको अपनी सभी जरूरी डिटेल्स को ध्यानपूर्वक दर्ज करना है।

इस प्रोसेस को करने के बाद आपको जरूरी दस्तावेज अटैच करके आवेदन फॉर्म को पोस्ट ऑफिस में जमा करना होगा। वेरिफिकेशन के बाद आपका खाता वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में खोल दिया जाएगा।

अगर आप इस योजना में 60 साल की उम्र में अपना खाता खुलवाते हैं और अकाउंट ओपन करवाने के बाद उसमें 10 लाख रुपये का निवेश करते हैं। इस स्थिति में पांच सालों के बाद आपको 14,28,924 रुपये मिलेंगे।

 

Read More

UP LEKHPAL BHARTI : 24 जुलाई की परीक्षा से पहले शॉर्टलिस्टिंग पर बड़ी अपडेट, दोबारा होगी शॉर्टलिस्टिंग

About the author

Ravi Singh

Leave a Comment

WhatsApp Group Join