अब स्कूल प्रबंधन को बच्चों की सुरक्षा का शपथ पत्र देना होगा

अब स्कूल प्रबंधन को बच्चों की सुरक्षा का शपथ पत्र देना होगा

बहराइच, संवाददाता। शहर के सिटी मांटेसरी स्कूल में झूला के नीचे दबकर दो बच्चों की हुई मौत मामले में बेसिक शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को बच्चों की सुरक्षा का शपथ पत्र देने का फरमान जारी किया है। विद्यालय प्रबंधन को सोसाइटी व मान्यता की फोटो प्रतिलिपि के साथ पांच दिनों में शपथ पत्र बीएसए कार्यालय में जमा करना होगा। इसी के आधार पर विभाग किया है। स्कूलों की जांच कराएगा। खामियां होने पर मान्यता प्रत्याहरण की कार्रवाई भी कर सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

images 66 1

पिछले दिनों कोतवाली नगर क्षेत्र के मोहल्ला घसियारीपुरा में संचालित सिटी मांटेसरी स्कूल में झूला गिर गया था। झूल रहे दो बच्चे दबकर गए थे। इनमें एक की मौके पर ही मौत हो गई थी। लखनऊ में इलाज के दौरान दूसरे की भी मौत हो गई। इस हादसे में सामने आई लापरवाही के मद्देनजर बेसिक विभाग सभी स्कूलों को नोटिस जारी किया गया है।इनमें बच्चों से जुड़ी जानकारी, मान्यता की तिथि, सोसाइटी का पंजीयन समेत कई बिंदुओं पर जानकारी के साथ शपथ पत्र देने के निर्देश दिए हैं। बेसिक विभाग के इस कदम कागजों में करेंगे। संचालित हो रहे कई स्कूलों के बंद होने से हड़कंप की स्थिति है।शिक्षा अधिकारी महेंद्र कुमार ने बताया कि शपथ पत्र के साथ प्रबंधन को स्कूल में आग बचाव से रखा है। जुड़े संसाधनों की उपलब्धता, बालक, बालिका व शिक्षकों के लिए अलग- अलग शौचालयों की जानकारी देनी होगी रिपोर्ट में उल्लेख बिंदुओं की जांच अधिकारी भौतिक सत्यापन करेंगे।मान्यता के संचालित हो रहे स्कूलों पर कार्रवाई के लिए कदम खींच

 

बानगी के तौर में विशेश्वरगंज ब्लॉक से इकौना जाने वाली मुख्य सड़क के किनारे लक्खारामपुर चौराहे के पास संचालित हो रहे स्कूलों की मान्यता नहीं है। क्षेत्र के राधा रमन बताते हैं कि कई बार बीईओ से शिकायत की, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। इन स्कूलों में हादसा हुआ तो जवाबदेही कैसे तय होगी।

और यह पोस्ट भी पढ़े

👉 31 अक्टूबर की छुट्टी हुई कैंसिल, स्कूलों में यह होगा कार्यक्रम, बेसिक शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

👉 बिना टीईटी के नियमित नहीं होंगे शिक्षामित्र,इस राज्य के शासन ने किया इन्कार

👉 शिक्षामित्रों व शिक्षक तथा अनुदेशक की ताजा खबरें जाने के लिए ग्रुप को ज्वाइन कर

Leave a Comment

WhatsApp Group Join