School holidays: परिषदीय विद्यालयों में 62 व माध्यमिक विद्यालयों में 121 दिन छुट्टी

School holidays: परिषदीय विद्यालयों में 62 व माध्यमिक विद्यालयों में 121 दिन छुट्टी

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बेसिक, माध्यमिक और मदरसा बोर्ड के स्कूलों के नए शैक्षिक सत्र की तैयारियों में विभाग जुटा है विभागीय वार्षिक कलेंडर में अवकाश तय कर दिए हैं।

 

परिषदीय स्कूलों में 32 दिन पर्व के अवकाश होंगे जबकि 40 दिनों का शीतकालीन व ग्रीष्मकालीन अवकाश रहेगा।

 

वहीं माध्यमिक स्कूलों में 229 दिन पढ़ाई 121 दिन छुट्टी और 15 दिन में बोर्ड परीक्षा के लिए तय हुए हैं।

 

मदरसों में हर शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश के साथ ही 75 दिनों का अवकाश होगा।

 

 

 

 

विद्यालयों के संचालन के लिए तय किए गए अवकाशों के आधार पर ही पढ़ाई का संचालन होगा इसमें परिषदीय विद्यालयों में तय अवकाश के साथ ही बीते पांच जनवरी को गुरु गोविंद सिंह जयंती के उपलक्ष्य में निर्धारित अवकाश को 29 दिसंबर 2022 को दिया गया था। इस कारण 05 जनवरी 2023 को देय अवकाश निरस्त कर दिया गया है इसके अतिरिक्त डीएम द्वारा अनुमन्य अवकाश देय होंगे मुस्लिम त्योहार चंद्र दर्शन के अनुसार एक दिन आगे या पीछे हो सकते हैं

 

हरितालिका तीज, करवा चौथ, संकठा चतुर्थी एवं हलषष्ठी, ललई छठ, जीउतिया व्रत,अहोई अष्टमी का अवकाश केवल अध्यापिकाओं के लिए होगा।

 

शिक्षकों की बेकार हो गई चार छुट्टी

 

माध्यमिक विद्यालयों में एक जनवरी से 31 दिसंबर 2023 तक की छुट्टी और स्कूलों में पढ़ाई के दिनों का पूरा ब्योरा भेजा गया है 15 जनवरी 2023 को मकर संक्रांति, पांच फरवरी को हजरत अली का जन्मदिवस व संत रविदास जयंती, 17 सितंबर को विश्वकर्मा पूजा और 12 नवंबर को दीपावली रविवार को पड़ेगा।

 

ऐसे में यह चार छुट्टी शिक्षकों की बेकार हो गई 121 दिनों की छुट्टी में 21 मई 2023 से लेकर 30 जून 2023 तक शिक्षकों का ग्रीष्मावकाश भी शामिल है स्कूलों में विवाहित महिलाओं के लिए करवा चौथ का अवकाश होगा।

 

मदरसों में 75 दिन छुट्टी

 

वर्ष 2023 में 75 दिन मदरसों में छुट्टी रहेगी वार्षिक अवकाश में रमजान और ईद-उल-फितर मिलाकर 36 दिन का होगा साप्ताहिक अवकाश शुक्रवार को होगा अतिरिक्त 14 दिनों का डीएम की ओर से स्थानीय स्तर पर घोषित किए जाने वाले अवकाश मदरसों में भी लागू होंगे।

Screenshot 20230104 040732

शीतकालीन अवकाश 10 दिन, गणतंत्र दिवस, उर्स ख्वाजा गरीब नवाज, हजरत अली जयंती, मेराजुन्नबी होली, महावीर जयंती, डॉ० भीमराव अंबेडकर जयंती, बुद्ध पूर्णिमा, स्वतंत्रता दिवस, चेहल्लुम, गांधी जयंती, नवमी, ग्यारहवीं शरीफ, दीपावली व क्रिसमस पर एक- एक दिन का ईद मिलादउन्नबी व शबे बरात पर दो दिन, मुहर्रम पर तीन दिन व ईद-उल-अजहा पांच दिन का अवकाश रहेगा।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join