Read Along App’s से छात्रों का टूटा नाता, शिक्षकों की लापरवाही से मोबाइल से गायब हुआ ऐप

Read Along App’s से छात्रों का टूटा नाता, शिक्षकों की लापरवाही से मोबाइल से गायब हुआ ऐप

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bareilly! Read Along App : परिषदीय विद्यालयों (Basic school) में शिक्षा shiksha की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए शासन व विभाग vibhag की ओर से हर प्रयास किए जा रहे हैं।इस क्रम में बच्चों को रुचिकर पाठ्यक्रम उपलब्ध कराने के लिए कोरोना corona काल में शासन ने बच्चों की पढ़ाई को प्रभावित होने से रोकने के लिए वर्ष 2020 में read Along app’s लांच किया था।

Screenshot 20221114 192215

निर्देशानुसार शिक्षकों teachers ने छात्रों के अभिभावकों के फोन phone में इस एप App’s को डाउनलोड download कराया, लेकिन समय के साथ शिक्षकों teachers की लापरवाही की वजह से अब जिले के परिषदीय स्कूलों parishadiya school में पंजीकृत बच्चों में से अधिकतर बच्चों के अभिभावकों के फोन phone से यह एप गायब हो गया।

बेसिक शिक्षा विभाग (Basic Education Department) ने प्रेरणा मिशन mission Prerna के तहत इस एप के उपयोग का निर्णय लिया था। इसमें वीडियो के माध्यम से 6 से 11 साल Years के बच्चों को अंग्रेजी व हिंदी सिखाई जानी थी, ताकि वे भी प्राइवेट स्कूलों school के बच्चों की तरह बोल और पढ़ सकें।

 

इसके लिए स्टेट रिसोर्स ग्रुप (एसआरजी) और एकेडमिक रिसोर्स पर्सन ARP ने शिक्षकों, शिक्षामित्रों एवं अनुदेशकों को आनलाइन प्रशिक्षण भी दिया। प्रशिक्षण के बाद शिक्षकों teachers ने जिन अभिभावकों के पास स्मार्ट फोन था, उसमें गूगल के रीड एलांग एप इंस्टाल कराया लेकिन, एक समय के बाद शिक्षकों teachers के ध्यान न देने पर अभिभावकों ने एप अनइंस्टाल कर दिया।

इस जानकारी होने पर अब बीएसए BSA विनय कुमार ने सभी प्रधानाचार्यों को निर्देश दिए हैं कि वे सभी अभिभावकों के फोन में दोबारा इस एप App’s को इंस्टाल कराएं।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join