Trending News

Railway update : रेल मंत्री का बड़ा ऐलान, खुश होकर यात्रियों ने कहा- आपने तो यात्रा शुगम बना दी

Picsart 22 06 28 15 22 40 730 scaled
Written by Ravi Singh

Railway update : रेल मंत्री का बड़ा ऐलान, खुश होकर यात्रियों ने कहा- आपने तो यात्रा शुगम बना दी

Railways Update: भारतीय रेलवे समय-समय पर अपने यात्रियों की सहूलियत के लिए सुविधाएं पेश करती रहती है। अभी हाल में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने खजुराहो से दिल्ली तक वंदेभारत ट्रेन (Vande Bharat Train) शुरू करने की घोषणा की. दरअसल, खजुराहो में एक कार्यक्रम के दौरान रेल मंत्री ने बताया क‍ि छतरपुर और खजुराहो में रेक प्वॉइंट्स स्वीकृत हुए हैं।

Picsart 22 06 28 15 22 40 730

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

75 शहरों को वंदे भारत से जोड़ने की योजना Plan to connect 75 cities with Vande Bharat  

देश के 75 शहरों को वंदे भारत ट्रेन से जोड़ने का प्लान बना रखी है. इसके ल‍िए इंटीग्रल, चेन्‍नई (ICF Chennai) में तेजी से तैयारी की जा रही है. यहां 75 और वंदे भारत ट्रेनों के कोच का प्रोडक्‍शन क‍िया जा रहा है, जिसे जल्दी ही तैयार कर लिया जाएगा. इतना ही नहीं नई कोचें पुराने मॉडल की तुलना में बहुत एडवांस होंगी. इसे यात्र‍ियों की सहूलियत के हिसाब से ज्यादा सिविधा लैस बनाया जा रहा है. अगस्त तक हो जाएगा इलेक्ट्रिफिकेशन!

खजुराहो और दिल्ली के बीच वंदेभारत ट्रेन पर ताजा अपडेट

इस रूट पर अगस्त तक इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा हो जाएगा, यानी तब तक वंदे भारत ट्रेन भी चलने लगेगी. आपको बता दें वंदेभारत ट्रेन एक बेहद आरामदायक फुल एसी चेयरकार वाली ट्रेन है. इसके खास फीचर्स में यूरोप‍ियन स्टाइल की सीटें, एग्जीक्यूटिव क्लास में रोटेटिंग सीटें, डिफ्यूज्ड एलईडी लाइट्स, रीडिंग लाइट्स, ऑटोमैटिक एग्जिट-एंट्री दरवाजे, मिनी पैंट्री जैसी कई खासियत है।

वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनेगा खजुराहो Khajuraho to become a world class station

कार्यक्रम के दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खजुराहो स्टेशन के पुनर्विकास की भी बात कही. उन्होंने कहा कि इस स्‍टेशन को वर्ल्‍ड क्लास के लेवल पर बनाया जाएगा. वन स्टेशन, वन प्रोडेक्ट योजना को भी विस्तार दिया जा रहा है. इसके पीछे स्थानीय उत्पादों को स्टेशनों के जरिए बाजार दिया जा सकेगा, यानी अब यात्रियों के लिए खजुराहो की सैर बहुत आसान होने वाला है. कार्यक्रम के दौरान रेल मंत्री के इस फैसले से खुश होकर रेल से सफर करने वाले यात्रियों ने कहा- रेल मंत्री ने दिल जीत लिया.

About the author

Ravi Singh

Leave a Comment

WhatsApp Group Join