Primary Ka Master

प्रधानाध्यापकों को विद्यालय का आवंटन अब होगा ऑनलाइन, पोर्टल पर विकल्प लेने का निर्देश

Screenshot 20220818 060230 10
Written by Ravi Singh

प्रधानाध्यापकों को विद्यालय का आवंटन अब होगा ऑनलाइन, पोर्टल पर विकल्प लेने का निर्देश 

विद्यालयों के लिए जून में पदोन्नति के बाद से स्कूल आवंटन का इंतजार

लखनऊ : राजकीय माध्यमिक कालेजों में शिक्षकों की तैनाती में अब टालमटोल नहीं हो सकेगी। प्रवक्ता व एलटी ग्रेड शिक्षकों की तर्ज पर प्रधानाध्यापक पद पर पदोन्नति पाने वाले शिक्षकों से विकल्प लेकर अब आनलाइन विद्यालय आवंटन किया जाएगा। प्रमुख सचिव के निर्देश के बाद पोर्टल पर विकल्प लेने की तैयारियां शुरू हो गई हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Screenshot 20220818 060230 10

शिक्षा संस्थानों में नया सत्र अप्रैल से चल रहा है। इस बार गर्मी की छुट्टियों में राजकीय माध्यमिक हाईस्कूल स्तर के विद्यालयों के लिए 131 प्रवक्ता व 108 स्नातक शिक्षकों की प्रधानाध्यापक पद पर पदोन्नति की गई। 27 जून को पदोन्नति सूची जारी होने के बाद 18 जुलाई को 286 विद्यालयों की सूची जारी करके पदोन्नत प्रवक्ताओं से विकल्प मांगे गए।

यह प्रक्रिया अगस्त में ही पूरा हो चुकी है, लेकिन अभी तक विद्यालयों में प्रधानाध्यापकों की तैनाती का आदेश जारी नहीं किया गया। प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा दीपक कुमार के संज्ञान में यह प्रकरण आने पर उन्होंने कहा कि पूरी प्रक्रिया पारदर्शी तरीके हो, पदोन्नत शिक्षकों को आनलाइन विद्यालय आवंटन किया जाए। इसके लिए पदोन्नति पाने वालों को फिर से विकल्प देना होगा।

राजकीय कालेजों के लिए उप्र लोकसेवा आयोग से विभिन्न विषयों के प्रवक्ता पुरुष व महिला के लिए 1340 का चयन हुआ है, वहीं एलटी ग्रेड यानी सहायक अध्यापक के 100 अभ्यर्थी चयनित हुए हैं। इनको विद्यालय नहीं मिल रहा है। शिक्षा निदेशालय ने सभी की पदस्थापना के लिए आनलाइन विकल्प लेकर प्रक्रिया पूरी कर दी है जल्द ही विद्यालय आवंटित होगा।

About the author

Ravi Singh

Leave a Comment

WhatsApp Group Join