प्रचंड गर्मी, पारा 47 डिग्री के पार: यूपी में 20 से 25 के बीच मानसून आने की संभावना

प्रचंड गर्मी, पारा 47 डिग्री के पार: यूपी में 20 से 25 के बीच मानसून आने की संभावना

 लखनऊ/कानपुर, हिटी। प्रचंड गर्मी ने सोमवार को भी कहर बरपाया। कानपुर यूपी को दूसरा सबसे गर्म शहर रहा, जहां पारा 47.4 डिग्री पहुंच गया। कानपुर से ज्यादा गर्मी केवल प्रयागराज में पड़ी, जहां पारा 47.6 डिग्री तक पहुंचा। भीषण गर्मी के बीच बुंदेलखंड में 51 तो कानपुर में 20 लोगों की जान चली गई। पूरे प्रदेश में 162 लोगों की मौत हुई है। प्रशासन ने किसी भी जिले में गर्मी से मौत की तस्दीक नहीं की है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

कल का मौसम

 

गर्मी से मध्य यूपी और बुंदेलखंड सबसे ज्यादा बेहाल है। सोमवार को सबसे ज्यादा चित्रकूट में 15 लोगों की जान गई, हमीरपुर में दो पीआरडी जवानों समेत 14 लोगों ने दम तोड़ दिया। बांदा में नौ, महोबा में सात और उरई में चार लोगों की मौत हुई।

 झांसी में दो लोगों की मौत हुई है। कानपुर देहात में तीन, उन्नाव में दो, कन्नौज, इटावा, औरैया में एक-एक की मौत हुई है। फतेहपुर में 14, प्रयागराज में 12, कौशाम्बी में छह, प्रतापगढ़ में चार और पूर्वांचल में लू लगने से 31 लोगों की मौत हो गई। आगरा में तीन, गोरखपुर में दो व सिद्धार्थनगर में एक की मौत गर्मी से बताई जा रही है। माना जा रहा है कि मरने वालों में ज्यादातर बुजुर्ग या बीमार थे।

जो तेज गर्मी बर्दाश्त नहीं कर सके। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के कम से कम छह जिलों में तापमान 47 डिग्री से अधिक रहा। इनमें फतेहपुर में 47, हमीरपुर में 47.2, झांसी में 47.2 और सुल्तानपुर में 47 डिग्री पारा रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के अनुसार कानपुर समेत प्रदेश के ज्यादातर जिलों में 21 जून तक लू और भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी रहेगा।

यूपी में 20 से 25 के बीच मानसून आने की संभावना

लखनऊ। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश में 20 से 25 जून के बीच मानसून आने की संभावना है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उच्च स्तरीय बैठक कर मानूसन की सक्रियता के बाद बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए अधिकारियों को खाका तैयार करने का आदेश दिया है।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join