Sarkari yojana

Post Office scheme : पति पत्नी को हर महीने मिलेंगे ₹5000 यह स्कीम खास है जानिए ?

1657167180492
Written by Ravi Singh

Post Office scheme : पति पत्नी को हर महीने मिलेंगे ₹5000 यह स्कीम खास है जानिए ?

Post Office Scheme: couple के लिए एक शानदार स्कीम है। यह स्कीम पोस्ट ऑफिस (Post Office) की है। पोस्ट ऑफिस की यह योजना काफी सुरक्षित और अच्छी है इसमें पहले इन्वेस्ट करें और हर महीने पेंशन के तौर पर ₹5000 पाए । और आपको रिटर्न मिलता है। इस स्कीम में आपको हर महीना करीब 5000 रुपये मिलने लगेंगे। पति पत्नी को इस स्कीम में बहुत छोटा-छोटा निवेश करना है। इसके बाद एक समय आपको खर्चों के लिए पैसों की टेंशन नहीं होगी। इस स्कीम का फायदा अभी तक लाखों लोग ले चुके हैं और आपका कही रह ना जाये आप भी इस योजना का लाभ उठाएं।

1657167180492

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

post office scheme हर महीने कुछ राशि आपको इनकम के रूप में मिलेगी।

इसमें कोई खतरे वाली बात नहीं है इस योजना के बारे में जानते नहीं हैं तो निवेश नहीं करेंगे इसमें आप निवेश कर सकते हैं , और बचत पा सकते हैं। इसके तहत शादीशुदा लोगों को एक बार इन्वेस्ट करना होगा और मैच्‍योरिटी का समय आने के बाद आपको हर महीने एक तय राशि इनकम के रूप में मिलेगी।

MIS की अवधि 5 साल की होगी The duration of MIS will be 5 years

इसमें पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है। इसमें मार्केट के चढ़ने-उतरने का असर निवेश या रिटर्न पर नहीं होता है। MIS अकाउंट में मैच्‍योरिटी की अवधि 5 साल होती है। पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office Scheme) में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है।

पति पत्नी मंथली इनकम स्‍कीम (Monthly Income Scheme)

1 हजार रुपये के इन्वेस्ट से अकाउंट खुलवा सकते है। पति पत्नी दोनों मिलकर इस स्कीम में जॉइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्‍कीम (Monthly Income Scheme)

सिंगल अकाउंट में अधिकतम 4.5 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं, वहीं अगर पति पत्नी ज्वाइंट अकाउंट खुलवाते हैं तोअधिकतम 9 लाख रुपये का निवेश करना होगा। MIS में ब्‍याज का भुगतान हर महीने किया जाता है। इस स्कीम में ब्याज की दर अभी 6.6 फीसदी सालाना है।

वैसे मैच्‍योरिटी का समय 5 साल होता है, लेकिन इसमें प्रीमैच्‍योर क्‍लोजर का ऑप्‍शन भी होता है। स्कीम शुरू होने की तारीख से एक साल पूरे होने के बाद ही आप पैसा निकाल सकते हैं

कैसे होगी ₹5000 की कमाई जाने ? How to earn ₹ 5000?

इस स्कीम में अधिकतम सिंगल अकाउंट में 4.5 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं, वहीं ज्वाइंट अकाउंट में अधिकतम 9 लाख रुपये निवेश करते हैं। अगर पति पत्नी जॉइंट अकाउंट में 9 लाख रूपये निवेश निवेश करते हैं तो उन्हें सालाना 59,400 रुपये का ब्याज मिलेगा। यानी हर महीने 4950 रूपये ब्याज मिलेगा। इस तरह से आप हर महीने 4950 रूपये की कमाई कर सकते हैं। यानी आपको करीब 5000 रुपये मिलेंगे

यदि आप समय से पहले डिपॉजिट अमाउंट को निकालना चाहते हैं तो आपको दो परसेंट काट कर दिया जाएगा।

नियमों के मुताबिक, अगर एक साल से तीन साल के बीच में पैसा निकालते हैं, तो डिपॉजिट अमाउंट का 2% काटकर वापस किया जाएगा। वहीं अगर अकाउंट खुलने के 3 साल बाद मैच्योरिटी के पहले कभी भी पैसा निकालते हैं तो आपकी जमा राशि का 1% काटकर वापस किया जाएगा।

पोस्ट ऑफिस की स्कीम में इस तरह खुलवाएं अपना अकाउंट

1 मंथली इनकम स्‍कीम (Monthly Income Scheme) अकाउंट खुलवाने के लिए आपके पास आधार कार्ड या पासपोर्ट या वोटर कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए। इसके साथ ही 2 पासपोर्ट साइज फोटो भी चाहिए होंगे।

2 इन दस्तावेज के साथ आप पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) जाकर मंथली इनकम स्कीम का फॉर्म भर अकाउंट खुलवा सकते हैं। आप चाहे तो फॉर्म आनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं।

3 आपको किसी को नॉमिनी भी बनाना पड़ेगा। खाता खुलवाते समय 1000 रुपये कैश या चेक के जरिए जमा करने होंगे।

About the author

Ravi Singh

Leave a Comment

WhatsApp Group Join