Sarkari yojana

Post Office Scheme 2022 : पोस्ट ऑफिस की स्कीम कर रही मालामाल, अब बिना कुछ किए मिलेगी 3300 रुपये पेंशन, जानिए डिटेल

Picsart 22 06 18 15 31 04 768 scaled
Written by Ravi Singh

Post Office Scheme 2022 : पोस्ट ऑफिस की स्कीम कर रही मालामाल, अब बिना कुछ किए मिलेगी 3300 रुपये पेंशन, जानिए डिटेल

 

नई दिल्लीः देशभर में सरकारी संस्थाओं की ओर से तमाम ऐसी योजनाएं चलाई जा रही है, जिनका आप बड़े स्तर पर फायदा उठा सकते हैं। ऐसी ही एक योजना है Post Office Scheme 2022 इतना ही नहीं आप योजनाओं से जुड़कर अपने भविष्य आर्थिक रूप से संवार सकते हैं। इसके लिए जरूरी है की आपको सबसे पहले इन योजनाओं के बारे में जानकारी होना जरूरी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

Picsart 22 06 18 15 31 04 768

इन दिनों पोस्ट ऑफिस की ओर से कई ऐसी स्कीम चला रखी हैं, जो जन कल्याणकारी साबित हो रही हैं, जिनका आप भी बड़े स्तर पर फायदा उठा सकते हैं। ऐसी योजनाओं से जुड़कर आपको हर महीना पेंशन का फायदा दिया जा रहा है। इसका पूरा नाम डाकघर मासिक आय योजना है, जो जनकल्याणकारी साबित हो रही है।

 

जानिए क्या है योजना

 

पोस्ट ऑफिस की डाकघर मासिक आय योजना खाता (एमआईएस)। इस योजना में कम से कम 1000 और 100 के गुणकों में पैसों का निवेश किया जाता है। इसमें आप अधिकतम 4.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। ध्यान दें कि यह सीमा एकल खाते के लिए है।

वहीं ज्वाइंट अकाउंट के लिए अधिकतम सीमा 9 लाख रुपये है। इस योजना के तहत अधिकतम तीन लोग संयुक्त खाता ओपन करवा सकते हैं। साथ ही अगर कोई बच्चा नाबालिग है तो उसके माता-पिता के नाम से खाता खुलवाया जा सकता है। जानकारी के लिए बता दें कि 10 साल बाद पोस्ट ऑफिस एमआईएस खाता बच्चे के नाम से भी ओपन किया सकता है।

 

कम से कम 1000 रुपये जरूर जमा करा सकते हैं। इस योजना के तहत भुगतान मासिक है। वर्तमान में ब्याज दर 6.6 फीसदी है, जो साधारण ब्याज के आधार पर मिलती है। ब्याज की गणना वार्षिक आधार पर की जाती है।

योजना की अवधि

 

इस डाकघर योजना की परिपक्वता अवधि 5 साल है। इस अकाउंट को खोलने के एक साल बाद तक आप इस अकाउंट से पैसे नहीं निकाल सकते हैं। अगर आप इसे 1-3 साल के भीतर बंद करना चाहते हैं, तो आपकी मूल राशि का 2% काट लिया जाएगा। वहीं, 3-5 साल के भीतर खाता बंद करने पर पक 1 फीसदी की पेनाल्टी काट ली जाएगी। वहीं, एमआईएस कैलकुलेटर के अनुसार, अगर कोई इस खाते में एक बार 50 हजार रुपये जमा करता है तो उसे हर महीने 5 साल तक 275 रुपये यानी 3300 रुपये हर साल मिलेंगे।

 

Read More

 

Free  cylinder Yojana अगले महीने से इन लोगों को मिलेंगे फ्री गैस सिलेंडर

About the author

Ravi Singh

Leave a Comment

WhatsApp Group Join