Post Office Gram Suraksha Yojana || ये है पोस्ट ऑफिस की सुपरहिट स्कीम! 50 रुपये जमा करने पर मिलते हैं 35 लाख

Post Office Gram Suraksha Yojana || ये है पोस्ट ऑफिस की सुपरहिट स्कीम! 50 रुपये जमा करने पर मिलते हैं 35 लाख

Post Office Gram Suraksha Yojana: पोस्ट ऑफिस में पैसे जमा करना देश के सबसे सुरक्षित निवेशों में से एक है। आमतौर पर किसी भी निवेश के साथ रिस्क फैक्टर जुड़ा होता है। लेकिन पोस्ट ऑफिस में निवेश में जोखिम नहीं के बराबर है। यहां पैसा जहां सिक्योर रहता वहीं निवेशकों को बेहतर रिटर्न भी मिलता है।  Post Office Gram Suraksha Yojana ऐसे में अगर आप भी कोई छोटा या बड़ा ही निवेश क्यों नहीं करना चाहते हैं आपके लिए पोस्ट ऑफिस बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

Picsart 22 06 19 10 19 25 183

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

छोटो निवशकों के लिए पोस्ट ऑफिस ने ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Scheme) नाम के एक स्कीम की शुरुआत की है। पोस्ट की इस स्कीम की ओर बड़ी तादाद में लोग आकर्षित हो रहे हैं। इसमें आप छोटा निवेश कर 35 लाख रुपये का मोटा फंड तैयार कर सकते हैं।

 

इसके लिए आपको रोज केवल 50 रुपये का निवेश करना होता। यानी इस स्कीम में आप हर महीने 1500 रुपये का छोटा निवेश करके 35 लाख रुपये जैसा फंड प्राप्त कर सकते हैं। इंडियन पोस्ट द्वारा दी जाने वाली यह सुरक्षा योजना एक ऐसा विकल्प है जिसमें आप कम जोखिम के साथ अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

ग्राम सुरक्षा योजना में निवेश करने का ये है नियम

पोस्ट ऑफिस के ग्राम सुरक्षा योजना स्कीम का लाभ उठाने के लिए निवेशक की आयु 19 से 55 साल के बीच होनी चाहिए। इस स्कीम में आप कम से कम 10 हजार रुपये और अधिकतम 10 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। प्रीमियम के भुगतान के लिए आप मासिक, तीन महीने, छह महीने पर या सालाना आधार पर निवेश का विकल्प चुन सकते हैं।

ग्राम सुरक्षा योजना में निवेश पर इतना होगा फायदा

मान लीजिए 19 साल की उम्र में कोई व्यक्ति इस स्कीम में निवेश करता है और 10 लाख रुपए की पॉलिसी खरीदता है तो उसका 55 साल के लिए मासिक प्रीमियम 1515 रुपए, 58 साल के लिए 1463 रुपए और 60 साल के लिए 1411 रुपए होगा। ऐसी स्थिति में पॉलिसी खरीददार को 55 साल के लिए 31.60 लाख रुपये, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपये और 60 साल के लिए 34.60 लाख रुपये का मेच्योरिटी बेनिफिट मिलेगा।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join