Post Office Scheme 2022:- आपका बच्चा बन सकता है, 5 साल मैं लखपति आज ही इस स्कीम में पैसा जमा करें 

Post Office Scheme 2022:- आपका बच्चा बन सकता है, 5 साल मैं लखपति आज ही इस स्कीम में पैसा जमा करें 

हर माता पिता ये सोचते कि उनके बच्चों के पास अपार धन हो ताकि उन्हें किसी भी काम में कोई परेशानी या दिक्कत का सामना न करना पड़े, तो आज हम आपको एक स्कीम के बारे में बताने वाले हैं और इस स्कीम से आपका सपना साकार हो सकता हैं जिससे आप पांच साल बाद आपका बच्चा लखपति बन जाएगा। स्कीम को लेकर पूरी जानकारी। इस आर्टिकल के माध्यम से देंगे।

Po

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज कल के मां-बाप बनने का सोचते है, तो उसी के साथ आने वाले बच्चे से जुड़ी फाइनेंशियल प्लानिंग भी शुरू कर देती अब अगर आप भी अपना बेबी प्लान कर रहे हैं या हाल में मम्मी-पापा बने हैं, तो अपने New Born Baby के लिए इस स्कीम में बस हर रोज 67 रुपये के हिसाब से निवेश करें। जब आपका बच्चा 5 साल का होगा तो लखपति बन चुका होगा।

Post Office में खुलवाएं RD

Open RD in Post Office

भारत में स्मॉल सेविंग small savings schemes के लिए सबसे बढ़िया ऑप्शन पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम्स (Post Office Saving Schemes) हैं. भारत में में 1.5 लाख से ज्यादा डाकघर हैं. इसका मतलब ये हुआ कि आपको अपने घर के आस-पास ही बच्चों के लिए ये बढ़िया सेविंग ऑप्शन मिल जाएगा. पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम्स मे एक है 5 साल की आरडी (RD). इसमें आपको हर महीने एक निश्चित राशि जमा करनी होती है. मम्मी-पापा के तौर पर आप गार्जियन बनकर अपने बच्चे के नाम से ये आरडी खुलवा सकते हैं और इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं. मौजूदा नियमों के हिसाब से Post Office RD पर 5.8% का वार्षिक ब्याज मिलता है. ये आम बचत खाते के ब्याज से ज्यादा है. वहीं हर तिमाही पर चक्रवृद्धि आधार पर ये ब्याज आपकी रकम में जुड़ता जाता है

महीनेभर में जमा होंगे बस 2000 रुपये Only 2000 rupees will be deposited in a month

अगर आप अपने New Born Baby के नाम पर ये आरडी खाता खुलवा देते हैं तो हर रोज 67 रुपये के हिसाब से आपको महीने में बस 2,000 रुपये का निवेश करना होगा. इस तरह 5 साल की अवधि के दौरान आप इस खाते में 1.20 लाख रुपये की रकम जमा कर लेंगे और जब आपका बच्चा 5 साल का होगा तो लखपति बन चुका होगा. वहीं तब तक इसमें ब्याज की भी अच्छी खासी रकम जुड़ चुकी होगी और मैच्योरिटी के साथ आपको मिल जाएगी. इस तरह आपके बच्चे के नाम से एक अच्छी खासी राशि जमा हो जाएगी।

लोन और प्री-मैच्योरिटी की सुविधा भी Loan and pre-maturity facility also

तो इसमें आपको 3 साल के बाद प्री-मैच्योरिटी की सुविधा भी मिलती है. ऐसे में बच्चे के स्कूल एडमिशन के टाइम ये राशि काम आ सकती है. वहीं एक साल तक लगातार इस स्कीम को चलाने के बाद आप इसके बदले लोन भी ले सकते हैं।

 

Read more article

Agneepath Bharti अग्निपथ में तीनों सेनाओं मैं सिलेक्शन कैसे लें और आवेदन कैसे करें कहीं आप रह ना जाए।

 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join