Sarkari yojana

PM Kisan Yojana 2022: बड़ी खुशखबरी इस दिन आएंगे 12वीं किस्त के पैसे, किसानों को मिलेंगे 2 हजार रुपये

1659713641239
Written by Ravi Singh

PM Kisan Yojana 2022 : देश के अन्नदाताओं को आर्थिक समस्या न हो, इसको लेकर केंद्र और राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर पर कई कार्यक्रम व योजनाओं का संचालन करते हैं। इन योजनाओं का उद्धेश्य गरीब किसानों और जरूरतमंद किसानों की आर्थिक मदद करना होता है। इसी तर्ज पर एक योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है, जिसका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। इस योजना के तहत किसानों को आर्थिक लाभ के तौर पर सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं, जो 2-2 हजार रुपये की किस्त के रूप में सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजे जाते हैं।

1659713641239

PM Kisan Yojana 2022

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

वहीं, 11वीं किस्त आने के बाद से लाभार्थियों को 12वीं किस्त का इंतजार है। तो चलिए जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर कब और कौन से महीने में 12वीं किस्त के पैसे आ सकते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं।

इन लोगों को मिलेंगे पैसे इस तरह करें चेक

पीएम किसान योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। इन पैसों को हर 4 महीने के अंतराल पर 2-2 हजार रुपये की किस्त के तौर पर दिया जाता है। अब तक सरकार की तरफ से 11 किस्त जारी की जा चुकी है।

इन लोगों के अटक सकते हैं पैसे करें यह काम

12वीं किस्त का इंतजार भले ही सभी लाभार्थियों को है, लेकिन जिन लोगों ने ई-केवाईसी नहीं करवाई है उनको मिलने वाले किस्त के पैसे अटक सकते हैं। इसकी आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 थी।

12वीं किस्त आने कि अभी तक नहीं बड़ी तारीख

बात अगर पिछली बार की करें, तो ई-केवाईसी की तारीख को कुछ समय के लिए आगे बढ़ाया गया था। इस तारीख को बढ़ाकर 31 जुलाई 2022 किया गया था। लेकिन मौजूदा समय में अब तक ई-केवाईसी की तारीख को आगे नहीं बढ़ाया गया है। हालांकि, सरकार की तरफ से पहले ही लाभार्थियों को सूचित कर दिया गया था कि ई-केवाईसी की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 है।

12वीं किस्त का पैसा कब तक आ सकता है

हर किसी को 12वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है, और ये खुशखबरी जल्द ही किसानों को मिल सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगस्त के आखिरी हफ्ते में इस किस्त के पैसे जारी किए जा सकते हैं।

About the author

Ravi Singh

Leave a Comment

WhatsApp Group Join