Sarkari yojana

PM Kisan 12वीं किस्त:- किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी 12वीं किस्त जुलाई में आ गई

1657250636393
Written by Ravi Singh

PM Kisan 12वीं किस्त:- किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी 12वीं किस्त जुलाई में आ गई

 

PM Kisan 12वीं किस्त:- पीएम के द्वारा किसानों को हर साल ₹6000 की राशि किसान सम्मान निधि के तहत प्रदान की जाती है इससे किसानों को लाभ दिया जा सके, किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) केंद्र सरकार की एक योजना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस स्कीम के तहत पात्र किसानों को हर साल 6,000 रुपये सीधे बैंक अकाउंट में मिलता है. सरकार तीन बराबर किस्तों में किसानों के खाते में ये रकम डालती है. यह केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है. पीएम के द्वारा इस योजना को चलाने का मूल उद्देश्य किसानों की आय में इजाफा करना है।

1657250636393

Free Ration 2022 : राशन लेने वालों के लिए बड़ी खुशखबर अब चना तेल के साथ चीनी बिल्कुल फ्री

पीएम किसान सम्मान निधि की eKYC कैसे करें How to do eKYC of PM Kisan Samman Nidhi

पीएम किसान सम्मान निधि की योजना की वेबसाइट के तहत पात्र किसानों को अगली किस्त पाने के लिए अपना eKYC अपडेट कराना होगा. eKYC के लिए पीएम किसानों के लाभार्थियों के पास 31 जुलाई, 2022 तक का समय है. वेबसाइट पर लिखा है, “PM KISAN के लिए रजिस्टर्ड किसानों के लिए eKYC अनिवार्य है. Aadhaar बेस्ड ओटीपी ऑथेंटिकेशन के लिए कृपया eKYC ऑप्शन पर क्लिक कीजिए और बॉयोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन के लिए नजदीकी CSC Centre से संपर्क कीजिए।

किसानों के खाते में दो ₹ 2000 कब आएंगे?

PM Kisan के FAQs के मुताबिक हर पात्र किसान को 2,000 रुपये की तीन बराबर किस्त में हर साल कुल 6,000 रुपये मिलते हैं. किसानों के ये रकम सरकार द्वारा हर चार महीने पर उपलब्ध कराया जाता है। यह सम्मान निधि सरकार द्वारा किसानों की आय को बढ़ाने के लिए चलाई जा रही है इस योजना से सभी किसानों को ₹2000 की राशि प्रदान की जाती है जिससे किसानों की आय में कुछ इजाफा किया जा सके।

पीएम किसान कि 12वी किस्त जुलाई

पीएम किसान कि 12वी किस्त जुलाई के पहले सप्ताह में आएगी। जाने किन किन लोगों की किस्त आ चुकी है, पहला पीरियड आम तौर पर अप्रैल से जुलाई, दूसरा पीरियड अगस्त से नवंबर और पीरियड तीन दिसंबर से मार्च तक चलता है. 31 मार्च, 2022 को सरकार ने पीएम किसान स्कीम की 11वीं किस्त जारी की थी. अब किसान जुलाई में 12वीं किस्त की उम्मीद कर सकते हैं. लाभार्थी किसानों के खाते में रकम भेज दी जाती है।

11वीं किस्त कब आएगी? पीएम किसान की 11वीं किस्त मिली है या नहीं चेक करें

पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त मिली है या नहीं अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी है तो आप इस स्कीम से जुड़ी वेबसाइट के जरिए चेक कर सकते हैं कि आपको इस योजना की 11वीं किस्त मिली है या नहीं. इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा. और इस वेबसाइट पर एक होम पेज खुलेगा जिस पर आपको पीएम किसान सम्मान निधि पर क्लिक करें और अपना रजिस्ट्रेशन संख्या या मोबाइल नंबर के जरिए आप अपने खाते की जांच कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि आपकी 11 में किस्त आई है या नहीं, और पीएम किसान सम्मान निधि से, 12वीं किस्त कब आएगी इससे संबंधित जो भी जानकारी आती है वह हम आपको इस अपने लेख के माध्यम से बताते रहते हैं ।आप हमारी वेबसाइट पर जाकर कर देख सकते हैं और चेक कर सकते हैं 12वी किस्त कब तक आ जाएगी।

 

About the author

Ravi Singh

Leave a Comment

WhatsApp Group Join