पीएम किसान 12वीं किस्त संपूर्ण जानकारी (PM Kisan की तिथि 31 जुलाई 2022 निर्धारित की गई है।

पीएम किसान 12वीं किस्त संपूर्ण जानकारी (PM Kisan की तिथि 31 जुलाई 2022 निर्धारित की गई है।

 

 PM Kisan 12वी किस्त : आपको बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 1 अगस्त से 30 अगस्त तक 12वी किस्त जारी की जा सकती है बीते दिनों इन योजना की 11वीं किस्त आ चुकी है और अब सभी को 12वीं किस्त का इंतजार हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

PM Kisan 12वी किस्त : पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों के लिए खुशखबरी है। केंद्र की मोदी सरकार जल्द ही पीएम किसान की 12वीं किस्त (PM Kisan 12th Installment Release) जारी कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच 12वीं किस्त जारी की जा सकती है। बीते दिनों इस योजना की 11वीं किस्त आई और अब सभी को 12वीं किस्त का इंतजार हैं। लेकिन कई किसान ऐसे भी हैं, जिन्हें 11वीं किस्त का लाभ नहीं मिला। ऐसे में किसानों को 11वीं और 12वीं किस्त के 2-2 हजार रुपये यानी 4 हजार रुपये एक साथ मिल सकते हैं। 

पीएम किसान 12वीं किस्त
पीएम किसान 12वीं किस्त

पीएम किसान 12वीं किस्त चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

👇👇

pmkisan.gov.in

 

कैसे और किन्हें मिल सकते हैं 4 हजार रुपये?

 

सरकार की तरफ से पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में 31 मई 2022 को 11वीं किस्त के पैसे भेजे गए थे, लेकिन कई किसान ऐसे भी हैं जिनके बैंक खाते में पैसे नहीं पहुंचे। ऐसे में यह किसान अपनी इस किस्त के लिए परेशान हैं। अगर आपको भी 11वीं किस्त नहीं मिली है, तो आपको पुरानी और नई किस्त एक साथ मिल सकती है, यानी 4 हजार रुपये मिल सकते हैं।

 

सिर्फ इन किसानों को मिलेंगे एक साथ 4 हजार (How and who can get 4 thousand rupees?)

 

आप इसे ऐसे समझ सकते हैं कि अगर आपका आवेदन स्वीकार किया गया है, और फिर किसी कारण 11वीं किस्त के पैसे अटक गए हैं, तो आपको एक साथ 4 हजार रुपये मिल सकते हैं। हालांकि, इसका फायदा सिर्फ उन किसानों को मिलेगा जिन्होंने पंजीकरण करवाया है। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसानों को 6 हजार रुपये सालाना दिए जाते हैं। इन पैसों को 2-2 हजार रुपये की किस्त में हर चार महीने के बाद सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजा जाता है।

 

पीएम किसान 12वीं किस्त ई-केवाईसी अपडेट कराने की अंतिम तिथि कौन सी निर्धारित की गई है?

 

लिस्ट में इस तरह चेक करें अपना नाम ( PM Kisan Yojana Beneficiary List)

होम पेज पर दाएं साइड में बेनीफीसरी लिस्ट का विकल्प नजर आएगा

यहां अपना राज्य, जिला, ब्लॉक और गांव सिलेक्ट करें

सबमिट करते ही सूची आपके सामने होगी, चाहे तो डाइनलोड कर लें

ऐसे चेक करें किस्‍त का स्‍टेटस ( PM Kisan Beneficiary Status )

वैसे तो यह योजना पूरे देश के किसानों के लिए है, लेकिन अगर आप मध्यप्रदेश के किसान हैं और अपनी किस्त का स्टेटस देखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए टिप्स फॉलो करें.

 

किस्त का स्टेटस देखने के लिए आप पीएम किसान की वेबसाइट पर जाएं

अब फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें

अब बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) ऑप्शन पर क्लिक करें

अब आपके पास नया पेज खुलेगा

ऐसे उठाएं पीएम किसान योजना का फायदा

इस योजना का लाभ उठाने के लिए पीएम किसान योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराएं। इसके लिए किसान को योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा दी गई है। ऑफलाइन योजना के लाभार्थियों की सूची में शामिल होने के लिए किसानों को अपने जिला के जिला स्तरीय शिकायत निवारण निगरानी समिति से संपर्क करना होगा।

 

Read More

UP LEKHPAL BHARTI : 24 जुलाई की परीक्षा से पहले शॉर्टलिस्टिंग पर बड़ी अपडेट, दोबारा होगी शॉर्टलिस्टिंग

Leave a Comment

WhatsApp Group Join