Primary Ka Master

परिषदीय स्कूलों में रिटायर शिक्षक बांटेंगे अपने अनुभव

Screenshot 20221031 171219
Written by Ravi Singh

परिषदीय स्कूलों में रिटायर शिक्षक बांटेंगे अपने अनुभव

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रतापगढ़। परिषदीय विद्यालयों की गुणवत्ता को और बेहतर बनाने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने विद्यालयों के शिक्षण कार्य की निगरानी के लिए अब सेवानिवृत्त शिक्षकों का सहयोग लेने का निर्णय लिया है। इनका चयन शिक्षक साथी के तौर पर जिलास्तर पर गठित समिति करेगी। इनका कार्यकाल एक वर्ष का होगा। यह शिक्षक अपने अनुभवों को बच्चों और शिक्षकों के बीच साझा करेंगे।

Screenshot 20221031 171219

जिले में 2264 परिषदीय विद्यालय संचालित हैं। बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक, प्रधानाध्यापक के रूप में न्यूनतम पांच वर्ष शिक्षण कार्य का अनुभव रखने वाले सेवानिवृत्त शिक्षकों को एक वर्ष के लिए तैनात किया जाएगा। 70 वर्ष से कम आयु के सेवानिवृत्त शिक्षक इसके पात्र मानें जाएंगे। इनका चयन एक वर्ष के लिए होगा।

 

बाद में अच्छा कार्य करने वाले शिक्षकों का कार्यकाल बढ़ाया जाएगा। राज्यपाल और राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त शिक्षकों को चयन में वरीयता मिलेगी। शिक्षक साथी को मानदेय के रूप में 2500-2500 रुपए मिलेंगे।उनकी उपस्थिति उनकी तरफ सेसपोर्ट सुपरविजन रिपोर्ट प्रेरणा एप पर अपलोड करने पर मानी जाएगी। उसी के अनुसार उन्हें मानदेय भत्ता मिलेगा। एक शिक्षक साथी को महीने में कम से कम 30 प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूलों में प्रेरणा ऐप के माध्यम से निरीक्षण की सूचना देनी होंगी।

 

Posts office scheme 2022:- पोस्ट ऑफिस Post office की छोटी बचत योजनाओं yojna में निवेश करके बेहतर रिटर्न return प्राप्त कर सकते हैं

UP Lekhpal 2022: एक लेखपाल को कितनी मिलती है सैलरी और कितना करना होता है कार्य,आइए जानें

निपुण भारत मिशन’ के अंतर्गत दीक्षा एप के माध्यम से शिक्षक-प्रशिक्षण कार्यक्रम के Course- 34 35 & 36 लिंक जारी, Join कर पूर्ण करें अपना प्रशिक्षण

CTET 2022: लिंक हुआ एक्टिव, जल्दी करे आवेदन ,CTET DECEMBER 2022

 

About the author

Ravi Singh

Leave a Comment

WhatsApp Group Join