Primary Ka Master

Primary Ka Master परिषदीय स्कूलों के कामकाज की मॉनीटरिंग ,ब्लॉक कंट्रोल रूम करेगा विद्यालयों की निगरानी

Primary Ka Master
Written by Ravi Singh

Primary Ka Master परिषदीय स्कूलों के कामकाज की मॉनीटरिंग ,ब्लॉक कंट्रोल रूम करेगा विद्यालयों की निगरानी

primary Ka Master परिषदीय स्कूलों के कामकाज की मॉनीटरिंग और जनप्रतिनिधियों से जुड़ाव के लिए ब्लॉकस्तरीय कंट्रोल रूम तैयार किया जा रहा है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा के निर्देश पर जिले के सभी ब्लॉक में इसकी तैयारी शुरू हो गई है। ब्लॉक कंट्रोल रूम की हर सप्ताह 10 ग्राम प्रधानों से संपर्क कर उनके क्षेत्र के स्कूल का फीडबैक लेगा। इसकी हर सप्ताह समीक्षा की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Primary Ka Master

Sarkari schoolon ko behtar banane ki pahal

Primary Ka Master सरकारी स्कूलों को बेहतर बनाने के लिए शासन ने ग्राम प्रधानों को यहां और सक्रिय करने की पहल की है। बनारस के ग्रामीण स्कूलों में इसका असर दिखने भी लगा है। पिछले दिनों आराजी लाइन ब्लॉक के एक प्रधानाध्यापक के खिलाफ प्रधान की शिकायत पर जांच और कार्रवाई की गई। शासन ने प्रधानों को स्कूल में डेस्क लगवाने की जिम्मेदारी दी है। साथ ही सबसे बेहतर स्कूल वाले गांव के प्रधान को भी पुरस्कृत करने की योजना तैयार की गई है। इस कड़ी में प्रधानों को सक्रिय रखने के लिए ब्लॉक कंट्रोल रूम भी बनाया जा रहा है।

कंट्रोल रूम को हर सप्ताह कम से कम 10 ग्राम प्रधानों से बात कर उनके क्षेत्र के स्कूल का फीडबैक लेना होगा। इसके साथ ही उनके दिए सुझावों की सूची तैयार की जाएगी और इसके अनुसार स्कूल में विकास कार्य किए जाएंगे।

इसकी साप्ताहिक रिपोर्ट अधिकारियों के पास भेजी जाएगी और बीएसए इसकी समीक्षा करेंगे।

About the author

Ravi Singh

Leave a Comment

WhatsApp Group Join