परिषदीय और माध्यमिक स्कूलों में शिक्षकों से बच्चों को पढ़ाने का मांगा लेसन प्लान

परिषदीय और माध्यमिक स्कूलों में शिक्षकों से बच्चों को पढ़ाने का मांगा लेसन प्लान

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

एटा। परिषदीय और माध्यमिक स्कूलों में शिक्षक कैसा पढ़ा रहे हैं, इसको लेकर लेसन प्लान की प्रतियोगिता कराई जा रही है। जहां शिक्षक को प्लान के माध्यम से बताना होगा। उसने कक्षा में पढ़ाने की क्या तैयारी की है। वहीं अच्छा प्लान भेजने वाले शिक्षक को जिला स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में उसका प्लान भेजा जाएगा। वहां प्लान चयनित होने पर उसे सरकार द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

 

बीटीसी व बीएड के दौरान प्रशिक्षुओं को बताया जाता है कि स्कूल में शिक्षक बनकर पहुंचने के बाद बच्चों को कैसे प्लानिंग कर पढ़ाना है। वहीं प्रतिवर्ष इस प्रतियोगिता का आयोजन डायट पर किया जाता है। इसी को लेकर डायट प्राचार्य ने एटा व कासगंज के परिषदीय और माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों से प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने के लिए लेसन प्लान मांगा है। जहां शिक्षक को प्लान में बनाता होगा कि वह बच्चों को कैसे पढ़ाएंगे।

 

हवा में सुधार, कल से खुलेंगे प्राइमरी स्कूल

परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों से भाषा व गणित का प्लान मांगा गया है। वहीं माध्यमिक के शिक्षकों से विषय के हिसाब से प्लान मांगा गया है। कमेटी द्वारा जिला स्तर पर प्लानों को देखा जाएगा और प्लान के चयनित होने पर उसे जिला स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। इसके बाद प्लान राज्य सरकार को भेजा जाएगा।

लेसन प्लान के तहत शिक्षकों से पढ़ाने का प्लान मांगा गया है। वह किस प्रकार कक्षा में बच्चों को पढ़ाते हैं। अभी तक 40 शिक्षकों ने अपने प्लान भेजे हैं। जल्द ही प्लानों को देखा जाएगा। जिस शिक्षक का प्लान चयनित होगा उसे सम्मानित किया जाएगा।

 

 

डॉ. जितेंद्र सिंह यादव, डायट प्राचार्य

Leave a Comment

WhatsApp Group Join