October holiday list in 2022 : अक्टूबर महीने में स्कूल और कॉलेज में छुट्टियां ही छुट्टियां, यहां से देखें पूरी लिस्ट

October holiday list in 2022 : अक्टूबर महीने में स्कूल और कॉलेज में छुट्टियां ही छुट्टियां, यहां से देखें पूरी लिस्ट

Holiday in October 2022:- अगला महीना इस साल का सबसे ज्यादा छुट्टी वाला महीना है। क्योंकि इस महीने में कई त्योहार आ रहे हैं। अक्टूबर के महीने में लंबी छुट्टियां आ रही हैं। इन छुट्टियों को परिवार के साथ बिताया जा सकता है, साथ ही बच्चों के साथ छुट्टियों की योजना बनाने का यह सबसे अच्छा समय है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Picsart 22 09 23 04 45 24 642


अगर आप बच्चों के साथ क्वालिटी टाइम बिताना चाहते हैं तो इस महीने में ट्रिप आदि का प्लान बना सकते हैं। छठ पूजा 28 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक मनाई जाएगी, जिसके चलते अलग-अलग स्कूलों, कॉलेजों में छुट्टियां दी जा सकती हैं, हालांकि आधिकारिक तौर पर यह छुट्टी नहीं है बल्कि स्कूलों में छुट्टी दी सकती है। यह महीना त्योहारों का महीना है जिसमें आप घर पर रहकर दशहरा और दीपावली मना सकते हैं। आपको बता दे की इस महीने रविवार समेत कुल 11 छुट्टियां हैं, ऐसे में छात्रों को 20 दिन के लिए ही स्कूल जाना होगा। अक्टूबर में गांधी जयंती, दशहरा और दीपावली के त्यौहार हैं। ऐसे में छात्र घर पर भी इन छुट्टियों का मजा ले सकते हैं।

School Holidays in October

सितंबर का महीना लगभग खत्म हो चुका है और अक्टूबर का महीना जल्द ही शुरू होने वाला है। बच्चों की उत्सुकता तेजी से बढ़ रही है कि अगले महीने कितने दिन छुट्टियां होंगी, इसी तरह अगस्त के महीने में लगातार 10 से 15 दिन की छुट्टियां मिली थीं। वैसे अगर आपको अगले महीने भी छुट्टी मिलती है तो आप सभी बच्चों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है, क्योंकि अक्टूबर महीने में कई छुट्टियां होने वाली हैं।

अक्टूबर में पड़ने वाली छुट्टियां Holiday in October 2022

2 अक्टूबर गांधी जयंती

03 अक्टूबर- महा अष्टमी

04 अक्टूबर महानवमी

05 अक्टूबर- दशहरा

09 अक्टूबर- ईद-ए-मिलाद और महर्षि वाल्मीकि जयंती

23 अक्टूबर- धनतेरस

24 अक्टूबर- दीपावली और नरक चतुर्दशी

25 अक्टूबर गोवर्धन पूजा

26 अक्टूबर- भाई दूज

30 अक्टूबर- छठ पर्व

31 अक्टूबर- सरदार वल्लभ भाई पटेल जयंती

जानें कितनी छुट्टियां हैं पूरे साल (Holiday in October 2022)

इस साल 2022 में 53 दिनों के लिए स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। वहीं अगर इनमें रविवार की छुट्टियों को जोड़ दिया जाए तो 2022 में कुल 52 रविवार होंगे। कुल मिलाकर लगभग 105 दिन होते हैं। रविवार को 4 अवकाश हैं इसलिए स्कूल 101 दिनों के लिए बंद रहेगा।

हालांकि, इन छुट्टियों में गर्मी की छुट्टियां शामिल नहीं हैं। अगर गर्मी की छुट्टियों को भी शामिल कर लिया जाए तो 150 दिन से ज्यादा हो जाएंगे।

Read more 

👉 UP Cabinet Meeting:- योगी सरकार ने कैबिनेट की बैठक में 20 प्रस्तावों पर लगाई मुहर, जानिए फैसले

👉 Primary Ka Master:- बेसिक शिक्षा में नई स्क्रीनिंग कमेटी बनी,महानिदेशक स्कूल शिक्षा

 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join