MDM बनाने में लापरवाही, प्रधानाध्यापक निलंबित, शिक्षकों का वेतन रोका

MDM बनाने में लापरवाही, प्रधानाध्यापक निलंबित, शिक्षकों का वेतन रोका

पडरौना: खड्डा ब्लॉक के कंपोजिट स्कूल शिवदत्त छपरा में एमडीएम MDM खाने से बीमार बच्चों के मामले में बीएसए BSA ने शनिवार को प्रधानाध्यापक को निलंबित कर दिया और शिक्षकों teacher का वेतन रोक दिया है।यह कार्रवाई तीन सदस्यीय जांच टीम की रिपोर्ट पर की है। रजिस्टर में एमडीएम MDM चखने वाले का नाम तक दर्ज नहीं मिला। रसोई गैस सिलिंडर होने के बावजूद चूल्हे पर भोजन बनाया गया था। इसके अलावा और कई कमियां मिली हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

MDM बनाने में लापरवाही, प्रधानाध्यापक निलंबित, शिक्षकों का वेतन रोका


खड्डा ब्लॉक के संविलयन विद्यालय Vidalaya शिवदत्त छपरा में 22 फरवरी को एमडीएम MDM में बने दाल पीट्ठा खाने से 30 बच्चों के पेट में दर्द शुरू हो गया। उनका नेबुआ नौरंगिया सीएचसी में इलाज कराया गया था। बीएसए BSA ने तीन सदस्यीय टीम गठित कर जांच कराई।

टीम ने अपनी रिपोर्ट बीएसए BSA को सौंप दी। रिपोर्ट report में कहा गया है कि कंपोजिट स्कूल में नामांकित 265 के सापेक्ष 101 बच्चों की मौजूदगी काफी कम है। स्कूल school में उस दिन मेन्यू के अनुसार रोटी-दाल की जगह दाल पीट्ठा बना था। स्कूल school में चार रसोई गैस सिलिंडर होने के बावजूद चूल्हे पर एमडीएम mdm का भोजन बनवाया गया था। रसोई घर के स्टोर में अधिक मात्रा में लकड़ी रखा था और लकड़ी के नीचे अग्निशमन यंत्र दबा हुआ था। किचन की छत व दीवार धुएं से काली हो गई थी। एमडीएम MDM भोजन पंजिका में प्रतिदिन भोजन चखने वाले शिक्षक, रसोइया व अभिभावक का नाम व हस्ताक्षर नहीं था। घटना के दिन दिन भी पंजिका अपूर्ण मिली। स्कूल के शिक्षकों teacher व शिक्षामित्र से घटना की जानकारी नहीं दे सके। प्रधानाध्यापक और अन्य शिक्षकों में सामंजस्य की कमी मिली।इसके अलावा जारी किया गया कारण बताओं नोटिस का जवाब भी 24 घंटे के अंदर नहीं दे सके। बीएसए BSA ने प्रधानाध्यापक संध्या चौबे को निलंबित कर कर उसी स्कूल से संबद्ध किया है। कसया, फाजिलनगर और विशनपुरा बीईओ BEO को जांच अधिकारी नामित कर तय समय के अंदर आख्या मांगा गया है। बीएसए BSA ने विद्यानंद चौहान, राकेश कुमार सिंह यादव, नदीम अख्तर अंसारी व सूर्य प्रकार्श मौर्य सहायक अध्यापक और रमेश प्रसाद व शकुंतला शर्मा शिक्षामित्र संविलयन विद्यालय-शिवदत्त छपरा का वेतन व मानदेय तत्काल प्रभाव से रोककर कारण बताओ नोटिस जारी किया है। संतोषजनक जवाब न देने पर विभागीय कार्रवाई की चेतावनी दी है।

-जांच रिपोर्ट के अनुसार प्रधानाध्यापक headmaster की लापरवाही सामने आई है। उसे निलंबित कर दिया गया है। बाकी लापरवाह शिक्षक और शिक्षा मित्रों का वेतन और मानदेय रोक दिया गया है। पुन: जांच के लिए टीम गठित की गई है। जांच में कई अनियमितताएं मिली हैं। -डॉ. रामजियावन, बीएसए BSA

Leave a Comment

WhatsApp Group Join