Life Insurance Corporation of India || अगर आप भी अपने बुढ़ापे के लिए कमाई के विकल्प की तलाश में हैं।

Life Insurance Corporation of India || अगर आप भी अपने बुढ़ापे के लिए कमाई के विकल्प की तलाश में हैं।

 

अगर आप भी अपने बुढ़ापे के लिए कमाई के विकल्प की तलाश में हैं ! तो आज हम आपको भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India ) के एक ऐसे प्लान के बारे में बताएंगे ! जिसमें आप बिना कुछ किए जीवन भर 12000 रुपये कमा सकते हैं ! एलआईसी ( LIC ) ग्राहकों के लिए कई तरह के प्लान निकालती है ! एलआईसी सरल पेंशन योजना ( LIC Saral Pension Plan ) इन्हीं में से एक है ! यह योजना वर्ष 2021 में शुरू की गई थी ! यह एक गैर-लिंक्ड, गैर-भाग लेने वाली, एकल प्री मियम, व्यक्तिगत तत्काल वार्षिकी योजना है !अगर आप भी अपने लिए पेंशन योजना लेने की योजना बना रहे हैं ! तो आप भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) के सरल पेंशन योजना को चुन सकते हैं ! LIC के इस प्लान में आपको सिर्फ एक बार प्रीमियम देना होता है और उसके बाद 60 साल बाद आपको हर महीने 12000 रुपये की पेंशन ( Pension ) मिल सकती है ! आपको यह पेंशन का पैसा जीवन भर के लिए मिलेगा !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

IMG 20220521 WA0020

भारतीय जीवन बीमा निगम ने सरल पेंशन योजना शुरू की है ! आप भी एलआईसी सरल पेंशन योजना ( LIC Saral Pension Plan ) का लाभ उठा सकते हैं ! एलआईसी ( LIC ) के इस प्लान में आपको सिर्फ एक बार प्रीमियम देना होता है ! उसके बाद 60 साल बाद आपको हर महीने 1000 रुपये से 12000 रुपये तक पेंशन मिल सकती है ! आपको यह पेंशन ( Pension ) का पैसा जीवन भर के लिए मिलेगा !

 

पॉलिसीधारक के पास तत्काल पेंशन का विकल्प चुनने का विकल्प हैं

 

एलआईसी का कहना है कि एलआईसी सरल पेंशन योजना ( LIC Saral Pension Plan ) एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग और सिंगल प्रीमियम एन्युटी प्लान है ! इसके जरिए पॉलिसीधारक के पास तुरंत पेंशन ( Pension ) चुनने का विकल्प होता है ! आपको बता दें कि वार्षि की कंपनी और पॉलिसीधारक के बीच एक अनुबंध है ! जिसके माध्यम से पॉलिसीधारक को पेंशन के रूप में नियमित आय सुनिश्चित की जाती है ! बता दें कि भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India ) ने भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण यानी आईआरडीएआई के दिशा-निर्देशों के मुताबिक सरल पेंशन योजना शुरू की है !

 

जीवन वार्षिकी खरीद मूल्य की 100% वापसी के साथ

 

भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India ) खरीद मूल्य की 100% वापसी के साथ जीवन वार्षिकी यह पेंशन ( Pension ) एकल जीवन के लिए है ! अर्थात यह एलआईसी सरल पेंशन योजना ( LIC Saral Pension Plan )एकल व्यक्ति से जुड़ी होगी ! जब तक पेंशनभोगी जीवित हैं, उन्हें पेंशन मिलती रहेगी ! उसके बाद नॉमिनी को बेस प्रीमियम मिलेगा !

 

पेंशन योजना संयुक्त जीवन LIC Saral Pension 2021

 

संयुक्त जीवन के लिए पेंशन ( Pension ) योजना दी जाती है ! इसमें पति-पत्नी दोनों को पेंशन मिलती है ! इसमें सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाले जीवनसाथी को पेंशन मिलती है ! भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India ) जब दोनों नहीं रहेंगे तो नॉमिनी को बेस प्राइस मिलेगा 

सरल पेंशन योजना की खास बातें..

बीमित व्यक्ति के लिए पॉलिसी लेते ही उसकी पेंशन शुरू हो जाएगी !

अब यह आपके ऊपर होगा कि आप हर महीने पेंशन चाहते हैं या त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या सालाना ! यह विकल्प आपको खुद चुनना होगा !

यह एलआईसी सरल पेंशन योजना ( LIC Saral Pension Plan ) ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से ली जा सकती है !

इस योजना में कम से कम 12000 रुपये का निवेश करना होगा ! इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है 

यह योजना 40 से 80 साल के लोगों के लिए है !

इस भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India ) में, पॉलिसीधारकको पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 6 महीने के बाद किसी भी समय ऋण मिल जाएगा 

योजना के तहत लाभ और नियम

एलआईसी सरल पेंशन योजना ( LIC Saral Pension Plan ) जैसी तत्काल वार्षिकी नीति का अर्थ है ! जब पॉलिसीधारक योजना लेगा, तो पेंशन ( Pension ) तुरंत शुरू हो जाएगी ! यह एकल प्रीमियम पेंशन योजना है, जिसका अर्थ है कि पॉलिसीधारक को पॉलिसी खरीदते समय एक बार में कुल एकमुश्त राशि का भुगतान करना होगा ! 40 से 80 वर्ष की आयु के लोग एलआईसी सरल पेंशन योजना ( LIC Saral Pension Plan ) खरीद सकते हैं!

पॉलिसी खरीदते ही शुरू जाएगी पेंशन

एलआईसी सरल पेंशन योजना ( LIC Saral Pension Plan ) प्लान एक इमीडिएट एन्युटी प्लान है ! इसके तहत पॉलिसीधारक को पॉलिसी लेते ही पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी ! पॉलिसीधारक को मासिक, तिमाही, छमाही या फिर सालाना एन्युटी पाने का विकल्प मिलता है ! भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India ) से मिली जानकारी के मुताबिक सरल पेंशन प्लान को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से खरीद सकते हैं ! इस प्लान के तहत न्यूनतम सालाना एन्युटी 12 हजार रुपये है ! सिर्फ 40 से 80 साल की आयु के लोग ही सरल पेंशन ( Pension ) प्लान खरीद सकते हैं !

Leave a Comment

WhatsApp Group Join