Insurance

LIC scheme 2022 : LIC की इस स्कीम से जल्दी जुड़ें, हर महीने मिलेगी 12000 रुपये पेंशन

1657256838707
Written by Ravi Singh

LIC scheme 2022 : LIC की इस स्कीम से जल्दी जुड़ें, हर महीने मिलेगी 12000 रुपये पेंशन

 

नई दिल्ली: LIC Scheme 2022: भारतीय जीवन बीमा निगम देश की जानी-मानी बीमा कंपनी है। लाखों लोग इस पर भरोसा भी करते हैं और इससे जुड़े हैं। वहीं एलआईसी ((LIC) भी लोगों के लिए शानदार स्कीम लाता रहता है, जिनसे लोगों को काफी फायदा होता है और वह अपने भविष्य को सुरक्षित रख सकते हैं। LIC की ऐसी ही एक योजना है जिसमें एक बार निवेश करने पर जीवनभर एकमुश्त राशि दी जाती है। इस योजना का नाम है सरल पेंशन योजना (LIC Saral Pension Scheme ) है। इसकी खास बात ये है कि इसमें निवेश करने पर आप तुरंत पेंशन शुरू करा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1657256838707

आपको बता दें कि इस पेंशन को इमीडिएट पेंशन प्लान भी कहा जाता है, क्योंकि इस प्लान में निवेश करके आप तुरंत पेंशन पाने का अध‍िकार ले सकता है। इसमें पेंशन पाने के चार ऑप्शन मिलते हैं। मंथली, तिमाही, छमाही और ईयरली। इस प्लान में आपको सिर्फ एक बार निवेश करने की जरूरत पड़ती है यानी एक तरह से यह एक सिंगल प्रीमियम प्‍लान है। इस प्लान में न्यूनतम एन्युटी 12,000 रुपये प्रति वर्ष है।

PM Kisan 12वीं किस्त:- किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी 12वीं किस्त जुलाई में आ गई

इस योजना में निवेश 40 साल से लेकर 80 साल का कोई भी व्यक्ति कर सकता है। आप इस पॉलिसी के लिए ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि एलआईसी की इस पेंशन योजना में एक बार प्रीमियम देना होगा और पॉलिसी धारक को 12000 रूपये की मासिक पेंशन मिलती है। इस स्कीम में आप पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 6 महीने के बाद किसी भी समय लोन भी ले सकते हैं।

 

जो न्यूनतम खरीद मूल्य वार्षिक मोड होगा, वह चुने गए ऑप्शन और पॉलिसी लेने वाले की उम्र पर निर्भर करेगा। इसमें स्कीम लेने के लिए पैसा लगाने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। अगर मंथली पेंशन का फायदा लेना है तो कम से कम महीने में 1 हजार रुपये का निवेश करना होगा। वहीं तिमाही पेंशन के लिए कम से कम एक महीने में 3 हजार का निवेश करना होगा।

 

PM Kisan 12वीं किस्त:- किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी 12वीं किस्त जुलाई में आ गई

About the author

Ravi Singh

Leave a Comment

WhatsApp Group Join