LIC scheme 2022-23 : शानदार पेंशन प्लान, एक बार दें प्रीमियम, फिर हर साल पाएं 52,000 रु

LIC scheme 2022-23 : शानदार पेंशन प्लान, एक बार दें प्रीमियम, फिर हर साल पाएं 52,000 रु

नौकरी करने वाले ज्यादातर लोग रिटायरमेंट के बाद के जीवन को लेकर चितिंत रहते हैं। सरकार के नए नियम के अनुसार अब रिटायरमेंट के बाद कर्मचारियों को पेंशन की सुविधा नहीं है। अब कर्मचारियों को खुद निवेश करके पेंशन की व्यवस्था करनी होती है। एलआईसी ने नौकरी वाले लोगों की इसी समस्या को दूर करने के लिए एक पेंशन प्लान पेश किया है। एलआईसी की इस पेंशन प्लान का नाम एलआईसी जीवन सरल पेंशन प्लान है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

40 से 80 वर्ष की उम्र तक कर सकते हैं निवेश
Life Insurance Carporation Of India की जीवन सरल पेंशन प्लान में निवेशक के पास प्रीमियम में धनराशि चुनने का ऑप्शन होता है। इस निवेश प्लान में निवेश 40 से 80 साल की उम्र तर निवेश कर सकते हैं।

Screenshot 20221028 200222

रेगुलर मिलेगी इनकम

ज्यादातर नौकरी वाले लोग इस तरह के निवेश की तलाश में रहते हैं जिससे रिटायरमेंट के बाद रेगुलर इनकम होती रहे। एलआईसी की अधिकारिक बेवसाइट के अनुसार एलाआईसी जीवन सरल योजना भारतीय बामा नियामक के नियमों के अनुसार तैयार किया गया है। इस योजना में निवेशक को एक बार एकमुश्त पैसा जमा करना होता है। जिसके बाद निवेशक को एक उम्र के बाद रेगुलर इनकम होती है। यह पेंशन के तौर पर रेगुलर इनकम के लिऑनलाइन कर सकते हैं निवेश
एलआईसी के मुताबिक सरल जीवन योजना को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो माध्यम से खरीद सकते हैं। आप योजना को एलआईसी की अधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in के माध्यम ऑनलाइन खरीद सकते हैं। एलआईसी के अनुसार यह पेंशन स्कीम किसी एक व्यक्ति से ही जुडेगी।

 

कितना मिलेगा पेंशन
LIC सरल जीवन योजना में पेंशन की तर्ज पर रेगुलर इनकम मिलती है। निवेशक इस योजना की मदद से 12 हजार रुपए महीने की पेंशन कमा सकते हैं। पॉलिसी होल्डर के पास यह विकल्प होता है कि वह मंथली, छमाही, तिमाही और सलाना आधार पर पेंशन पाने का विकल्प चुन सकते हैं। शुरू की गई योजना है।

10 लाख रुपए जमा करने पर मिलेगी पेंशन
इस पॉलिसी की खास बात यह है कि अगर व्यक्ति इसमें निवेश करता है तो तत्काल प्रभाव से पेंशन जारी हो जाती है। अगर कोई व्यक्ति 10 लाख रुपए निवेश करता है तो उसे 52500 रुपए की सालाना पेंशन मिलती है। एलआईसी के अनुसार पॉलिसी खरीदने वाले को अपनी मेडिकल डिटेल के साथ एड्रेस प्रूफ और केवाईसी के डॉक्यूमेंट जारी करने होंगे। पॉलिसीधारक का मेडिकल टेस्ट भी किया जाएगा।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join